उत्तर प्रदेश

नैनो यूरिया का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए किसानो को नैनो यूरिया के लाभ के बारे में भी जानकारी विस्तार से दी जाय

लखनऊ: नैनो यूरिया का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए किसानो को नैनो यूरिया के लाभ के बारे में जानकारी विस्तार से दी जाय। जिससे कि किसान अपनी फसलों पर नैनो यूरिया का उपयोग करते हुए अपनी फसलों की पैदावार को बढा सके। नैनो यूरिया कृषि क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। ये बातें प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जे.पी.एस. राठौर ने लखनऊ के उ0प्र0 सहकारी बैंक के सभागार में इफ्को द्वारा आयोजित नैनो यूरिया उपयोग विषयक संगोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया के परिवहन में किसी प्रकार की समस्या नही होती है। इसके साथ ही इसको स्टोरज भी आसानी किया जा सकता है।
मंत्री जी ने संगोष्ठी में जूम मीटिंग के माध्यम से जुडे सभी सहकारिता से सम्बन्धित अधिकारियों, इफको के अधिकारियों तथा किसानों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को नैनो यूरिया की जानकारी व्यापक स्तर तक पहुंचे तथा वह इसका लाभ ले सके, इसके लिए प्रदेश के हर ब्लाक में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया जाय़। उन्होंने कि कृषक गोष्ठी में किसानों को नैनो यूरिया के विशेषज्ञ के माध्यम से नैनो यूरिया क्या है, इसका क्या लाभ है, इसके प्रयोग की विधि, विपणन का तरीका तथा इसकी सावधानियां के बारे में विस्तार से बताया जाय। उन्होंने कहा कि कृषक गोष्ठी 05 मई से 15 मई 2022 तक संचालित की जाय तथा इस कृषक गोष्ठी मे क्षेत्र के सांसद, विधायक तथा जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाय़। उन्होंने कहा कि कृषक गोष्ठी में अधिक से अधिक किसानो को जोड़ा जाय। कृषक गोष्ठी के लिए ए.आर. को नोड़ल अधिकारी नियुक्त होंगे। उन्होने कहा कि कृषक गोष्ठी के प्रतिदिन की रिर्पाेट उनके समक्ष प्रस्तुत की जाय।
सहकारिता मंत्री ने नैनो यूरिया बनाने वाले वैज्ञानिकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश के वैज्ञानिकों ने समय-समय पर स्वदेशी तकनीक विकसित कर हमें आत्मनिर्भर बनने के लिए अग्रसर कर रहे है। कोविड महामारी के दौरान हमारे देश के वैज्ञानिकों ने समय से कोविड की दो स्वदेश वैक्सीन विकसित की। कहा कि नैनो यूरिया परम्परागत यूरिया की अपेक्षा लाभकारी व सस्ती है। इससे किसानों को कृषि में उपयोग में लाने पर फायदा पहुंचेगा। उन्हें अतिरिक्त धनराशि नहीं देनी पड़ेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में किसानों को अधिक से अधिक जागरूक करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानोंको  नैनो यूरिया को स्प्रै करने वाली मशीनें उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने सहकारिता विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्प्रै करने वाली मशीनों के लिए कृषि, उद्यान, गन्ना आदि विभागों से सम्पर्क किया जाय।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानो के हितों के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। किसानों को समय से खाद्य उपलब्ध हो इसके लिए व्यापक प्रबन्ध किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि खाद्य वितरण प्रणाली को आनलाईन किये जाने की तैयारी की जा रही है। जिससे किसानों को समय से खाद्य उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि एमएसपी पर किसानों से उनकी फसलों को खरीदा जा रहा है।
प्रमुख सचिव सहकारिता श्री बी0एल0 मीणा ने उद्बोधन करते हुए कहा कि इस संगोष्ठी में अभी तक 5 हजार से अधिक लोग उ0प्र0 के विभिन्न जनपदों से जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि मैंने बैगन और टमाटर पर स्वयं इसका उपयोग किया, जिसके परिणाम उत्साहवर्द्धक रहे हैं। उन्होंने इफ्को से प्रदेश के सभी सहकारी समितियों की पेंटिंग कराने का अनुरोध किया गया है, साथ ही कृषि, उद्यान, गन्ना एवं अन्य विभागोें से समन्वय बनाकर अनुदानित दरों पर स्प्रेयर उपलब्ध कराने तथा प्रदेश के समस्त समितियों से अधिक से अधिक नैनो यूरिया के प्रचार-प्रसार कराने को कहा।
नैनो यूरिया उपयोग विषयक संगोष्ठी का संचालन अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक सहकारिता श्री आर. के. कुलश्रेष्ठ द्वारा किया गया। राज्य विपणन प्रबन्धक इफको श्री अभिमन्यु राय द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। नैनो यूरिया उत्पादन एवं प्रयोग विषयक पर विपणन निदेशक इफको नई दिल्ली ने व्यापक रूप से प्रकाश डाला। नैनो यूरिया उपयोग विषयक संगोष्ठी का धन्यवाद ज्ञापन प्रबन्ध निदेशक यूपीसीबी लखनऊ श्री वरूण मिश्रा द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button