उत्तर प्रदेश

सावधानी और सतर्कता ही कोविड नियंत्रण का आधार: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि सावधानी और सतर्कता ही कोविड नियंत्रण का आधार है। उन्होंने कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखा जाए।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक नागरिक कोविड वैक्सीनेशन की पहली खुराक का कवच प्राप्त कर चुका है। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मी, निगरानी समिति के सदस्य, जिला प्रशासन के अधिकारी सहित वे सभी लोग बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कराया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मौनी अमावस्या के पावन पर्व पर जनपद प्रयागराज में कोविड सम्बन्धी एहतियात के साथ पारम्परिक माघ मेले का सुव्यवस्थित आयोजन जारी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सी0एम0 हेल्पलाइन के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अन्तराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, मेडिसिन किट सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। प्रदेश में कोविड की तीसरी वेव नियंत्रण में है, बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है। इससे डरने व घबराने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरतें।
बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 4,901 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 12,263 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 47,198 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 78 हजार 893 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 09 करोड़ 96 लाख 48 हजार 469 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।
राज्य में गत दिवस तक 26 करोड़ 16 लाख 51 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 10 करोड़ 32 लाख 04 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार, लगभग 70.01 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 14 करोड़ 75 लाख 31 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 100.07 प्रतिशत है।
विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के 95 लाख 19 हजार से अधिक किशोरों ने कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज तथा 11,074 किशोरों ने द्वितीय डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के अब तक कुल 95 लाख 30 हजार 470 किशोरों ने कोविड वैक्सीन की डोज प्राप्त कर ली है। 13 लाख 84 हजार से अधिक पात्र लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी प्राप्त कर ली है।

Related Articles

Back to top button