खेल

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने कहा कि अगले वर्ष CSK के लिए खेलेंगे सुरेश रैना

सुरेश रैना भारतीय प्रीमियर लीग के आनें वाले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स में लौट आएंगे। 2020 के आईपीएल में सुरेश रैना ने आकस्मित निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया था। ऐसे में यह भी कयास लगाए गए थे कि वह सीएसके के लिए नहीं खेलेंगे। सीएसके में ‘चिन्ना थाला’ के नाम से प्रसिद्ध रैना 2021 में दोबारा यलो जर्सी में दिखाई देंगे। सीएसके के अधिकृत सूत्रों के अनुसार, तीन बार की चैंपियन चेन्नई रैना को टीम में बनाए रखेगी, क्योंकि यूएई में चेन्नई इस वर्ष सातवें नंबर पर आई थी।

आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के ऑफिसरों ने मुंबई मिरर के हवाले से कहा, ”वह हमारे साथ रहेंगे । उन्हें टीम से हटाने की कोई योजना नहीं है । ” सुरेश रैना पिछले कुछ समय से किसी ना किसी गलत वजह से चर्चा में रहे हैं । हाल ही में वह Covid-19 नियमों का उल्लंघन करते हुए कुछ दूसरे सेलिब्रिटीज के साथ मुंबई नाइट क्लब गए थे, जहां उन्हें अरैस्ट कर लिया गया था । हालांकि, उन्हें जमानत मिल गई थी ।

इस घटना पर सुरेश रैना ने बोला कि वह महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों से अनजान थे । रैना की गिरफ्तारी पर फ्रेंचाइजी ने अधिकृत रूप से कहा, ”हमें रैना की गिरफ्तारी की समाचार अखबारों से मिली । इस घटना का हमारी योजना पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा । वह टीम के साथ ही बने रहेंगे । ”
बता दें कि सुरेश रैना आईपीएल के आगाज 2008 से ही टीम के साथ हैं । 2016-17 में उन्होंने गुजरात लायंस की कप्तानी की थी, जब सीएसके पर प्रतिबंध लग गया था । वह फ्रेंचाइजी के टॉप स्कोरर हैं । उन्होंने 4527 रन बनाए हैं । चेन्नई सुपर किंग्स का यह रिकॉर्ड रहा है कि वह हर सीजन में प्लेऑफ में पहुंची, लेकिन 13वें संस्करण में पहली बार वे प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाए ।

सुरेश रैना आईपीएल में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं । उन्होंने 193 मैचों में 5368 रन बनाए हैं । जबकि विराट कोहली 192 मैचों में 5878 रन बनाकर टॉप स्कोरर हैं । महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के कुछ ही मिनटों बाद सुरेश रैना ने भी 33 वर्ष की आयु में 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था । सुरेश रैना भारतीय टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे थे । उन्होंने 17 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के विरूद्ध लीड्स में खेले गए एकदिवसीय मैच के बाद से कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला था ।

उन्होंने भारतीय टीम के लिए 18 टेस्ट मैचों में 26.48 के औसत से 768 रन रन बनाए, जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं । रैना ने 226 वनडे मैचों में 35.31 के औसत से 5615 रन बनाए हैं और इस प्रारूप में उनके नाम पांच शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं । रैना ने 78 टी-20 मैचों में एक शतक और पांच अर्धशतकों की सहायता तथा 29.16 के औसत से 1605 रन बनाए हैं।

Related Articles

Back to top button