देश-विदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री श्री सदानंद गौड़ा से मुलाकात की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा से उनके कार्यालय में मुलाकात की।

श्री गौड़ा ने कहा कि किसानों की मांग को पूरा करने के लिए मध्य प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की व्यवस्था की जाएगी। 14 जून तक, मध्य प्रदेश के पास 5.49 एमटी यूरिया और 2.86 लाख एमटी डीएपी का पर्याप्त भंडार है। केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया कि मंत्रालय आगे भी हर संभव तरीके से मदद करेगा।

बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मौजूदा खरीफ सत्र के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में डीएपी पर सब्सिडी में 700 रुपये प्रति बैग की बड़ी बढ़ोतरी का ऐतिहासिक किसान हितैषी फैसला किया। इसके परिणामस्वरूप डीएपी पर प्रति बैग कुल 1200 रुपये की सब्सिडी हो गई, 500 रुपये प्रति बैग सब्सिडी बीते साल से ही दी जा रही थी। चूंकि यह एक पोषण आधारित सब्सिडी है, इसलिए अन्य पीएंडके उर्वरकों को भी फॉस्फेटिक पोषक पर सब्सिडी में बढ़ोतरी के क्रम में ज्यादा सब्सिडी मिलेगी और इससे इनकी कीमत को पिछले साल के स्तर पर बनाए रखने में सहायता मिलेगी।

श्री गौड़ा ने कहा कि तैयार डीएपी और उसके कच्चे माल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में दिसंबर 2020 से बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसलिए, डीएपी के एनपीके उर्वरकों और सिंगल सुपर फॉस्फेट जैसे अन्य अच्छे विकल्पों के उपयोग को प्रोत्साहन देना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button