देश-विदेश

मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कोनराड संगमा ने नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह से मुलाकात की

मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कोनराड संगमा ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अन्तरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा राज्य परियोजनाओं को भरपूर समर्थन देने के लिए डॉ. जितेन्द्र सिंह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मावशिंरुत-हाहिम-बोको सड़क के अपग्रेडेशन के लिए पूर्वोत्तर विशेष विकास योजना के तहत हाल ही में एक सड़क परियोजना को मंज़ूरी दिए जाने का विशेष रूप से उल्लेख किया।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने मेघालय के मुख्यमंत्री श्री संगमा को बताया कि पूर्वोत्तर के राज्यों से संबंधित सभी मामलों और परियोजनाओं की प्रगति के बारे में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं व्यक्तिगत रुचि लेते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री के निर्देशानुसार नए हवाई अड्डों, विभिन्न क्षेत्रों में हवाई उड़ानों, पूरे क्षेत्र में डबल-गेज रेलवे लाइनों, सड़कों के नेटवर्क और नए अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से पूर्वोत्तर के राज्यों तक कनेक्टिविटी और परिवहन में सुधार को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जा रहा है।

मेघालय राज्य का जिक्र करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बताया कि हाल ही में दिल्ली से शिलॉन्ग के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि लंबे समय इसकी ज़रूरत थी। पूर्व असम की मूल राजधानी के साथ-साथ लोकप्रिय पर्यटक गंतव्य होने की वजह से शिलॉन्ग वास्तव में इस सेवा का हकदार था।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने याद करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी, उस समय तक मेघालय में बहुत सारे लोग ऐसे भी थे, जिन्होंने अपने जीवन में कभी रेल तक नहीं देखी थी, लेकिन आज इस क्षेत्र में रेलवे के डबल ट्रैक बिछाने की महत्वाकांक्षी परियोजना को साकार किया जा रहा है।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री को बताया कि अब मेघालय के पर्यटन स्थलों पर सभी जगहों से बड़ी संख्या में पर्यटक आने लगे हैं। इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि, उन्हें पूरा भरोसा है कि इस साल पूर्वोत्तर के इस क्षेत्र में पर्यटकों की भारी भीड़ आएगी, क्योंकि छुट्टियों के दौरान नियमित रूप से यूरोपीय देशों की यात्रा करने वाले पर्यटकों को अब शिलॉन्ग और पूर्वोत्तर के अन्य पर्यटन गंतव्यों पर यूरोप के जैसा ही छुट्टियों का आनंद मिलेगा। दरअसल यूरोप के हॉलिडे रिसॉर्ट्स कोविड की वजह से काफी ज्यादा प्रभावित हुए हैं, जबकि भारत में पूर्वोत्तर के ज्यादातर रिसॉर्ट्स अभी तक कोविड महामारी की चपेट से पूरी तरह मुक्त हैं।

मुख्यमंत्री ने पूर्वोत्तर राज्यों की प्राथमिकताओं और समस्याओं का समाधान करने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा अपनाए जाने वाले तरीकों की सराहना की। मुलाकात के दौरान केन्द्र सरकार से सहायता प्राप्त नई परियोजनाओं के लिए धनराशि आवंटन पर भी चर्चा हुई। श्री संगमा ने केन्द्रीय मंत्री के समक्ष कुछ नई परियोजनाओं का प्रस्ताव भी रखा, जिनके लिए उन्हें केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय और पूर्वोत्तर परिषद् से सहायता की आवश्यकता है। केन्द्रीय मंत्री ने मेघालय के मुख्यमंत्री को नई परियोजनाओं के प्रस्तावों का अध्ययन करने का अश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button