उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री से माउण्ट एवरेस्ट विजेता उ0प्र0 कैडर के आई०ए०एस० अधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार ने भेंट की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से माउण्ट एवरेस्ट विजेता उत्तर प्रदेश कैडर के आई0ए0एस0 अधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार ने भेंट की। श्री रवीन्द्र कुमार ने 23 मई, 2019 को दूसरी बार दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउण्ट एवरेस्ट को फतह करने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी को माउण्ट एवरेस्ट की चोटी पर अपने साथ ले गये, राष्ट्रीय ध्वज और उत्तर प्रदेश सरकार का ‘लोगो’ भेंट किया।

मुख्यमंत्री जी ने श्री रवीन्द्र कुमार को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इस उपलब्धि से देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने जल संरक्षण के प्रति जन जागरूकता को एवरेस्ट विजय अभियान का मोटो बनाने तथा गंगा जी की सफाई और ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के प्रति सरोकारों के लिये श्री रवीन्द्र कुमार की सराहना भी की।

ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश कैडर के वर्ष 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउण्ट एवरेस्ट पर विजय प्राप्त करने वाले पहले और एक मात्र आई0ए0एस0 अधिकारी हैं। पहली बार वर्ष 2013 मंे उन्होंने नेपाल रूट से एवरेस्ट पर चढ़ने में सफलता प्राप्त की थी। उन्होंने एवरेस्ट की चोटी पर दूसरी बार चढ़ने में सफलता चाइना रूट से प्राप्त की। इस प्रकार वे उन चन्द देशवासियों में शामिल हैं, जिन्होंने दोनों मार्गों से माउण्ट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफलता प्राप्त की।

श्री रवीन्द्र कुमार का माउण्ट एवरेस्ट पर चढ़ने का उद्देश्य जल संरक्षण, जल प्रदूषण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। पर्वतारोहण के दौरान श्री कुमार अपने साथ ‘स्वच्छ भारत मिशन’ तथा ‘नमामि गंगे’ का बैनर भी लेकर गये थे। उन्होंने लोगों से गंगा की सफाई एवं खुले में शौच न करके, शौचालय के उपयोग की अपील भी की।

Related Articles

Back to top button