उत्तराखंड समाचार

सीएम ने कोविड-19 के दृष्टिगत आगामी कुम्भ मेले में स्वास्थ्य एवं सुरक्षा से सम्बन्धित व्यवस्थाओं पर की चर्चा

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में काविड-19 के दृष्टिगत आगामी कुम्भ मेले में स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि से सम्बन्धित व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में शासन के उच्चाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मेलाधिकारी कुम्भ मेला, जिलाधिकारी हरिद्वार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार से व्यापक विचार विमर्श किया। उन्होंने इस सम्बन्ध में उनके स्तर पर की जा रही तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महत्वपूर्ण आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षित ढ़ंग से कुम्भ स्नान की व्यवस्था का दायित्व हम सबका है। इसके लिये सभी सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में परिस्थिति के अनुकूल यथासमय एडवाइजरी जारी करने की व्यवस्था की जाय। कुम्भ मेले में आने वालो के लिये पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था, इन्ट्री प्वाइंट पर थरमल स्क्रीनिंग के साथ ही एन्टीजन टेस्टिंग की व्यवस्था किये जाने पर ध्यान दिया जाय। ऐसी व्यवस्था बनायी जाय कि लोग कोविड टेस्ट के बाद ही कुम्भ स्नान के लिये आये।
उन्होंने आश्रमों के संचालकों, संत महात्माओं के माध्यम से भी जनजागरूकता के प्रसार में मदद लेने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहो के माध्यम से मास्क तैयार करने की व्यवस्था पर ध्यान दिया जाय। उन्होंने हरिद्वार में बनने वाले 1000 बेड वाले कोविड हास्पिटल के निर्माण मे तेजी लाये जाने के साथ ही हरिद्वार के मेडिकल कालेजों एवं अस्पतालों में भी इससे सम्बन्धी इलाज की प्रभावी व्यवस्था बनाने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुम्भ मेले के अवसर पर श्रद्धालुओं की संख्या के नियंत्रण की भी कार्ययोजना बनायी जानी चाहिए, इसके लिए राज्यों से भी विचार विमर्श किया जाय। उन्होंने पुलिस महानिदेशक से भीड नियन्त्रण आदि के लिए कन्टिजेंट प्लान तैयार करने पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी एंट्री प्वाइंट पर मेडिकल सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कुम्भ के दौरान हरिद्वार के निवासियों एवं आश्रमों में ठहरने वालो को आवश्यकता पड़ने पर स्वास्थ्य सुविधाये उपलब्ध कराने पर भी ध्यान देने को कहा।
बैठक में सचिव स्वास्थ्य श्री अमित नेगी ने इस सम्बन्ध में की जाने वाली  आवश्यक व्यवस्थाओं की कार्ययोजना उपलब्ध करने की अपेक्षा मेलाधिकारी एवं जिलाधिकारी हरिद्वार से की। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन के लिये आवश्यक धनराशि की व्यवस्था की जायेगी।
पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार ने कहा कि कुम्भ मेले से सम्बन्धित सुरक्षा व्यवस्था क्राउड मेनेजमेंट आदि की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
बैठक में मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश, सचिव श्री नीतेश झा, श्री शैलेश बगोली, प्रभारी सचिव डॉ पंकज कुमार पाण्डेय, श्री एस.ए.मुरूगेशन, विशेष सचिव मुख्यमंत्री डा0 पराग मधुकर धकाते सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button