देश-विदेश

आईएनएस तबर पोर्ट्समाउथ में कमांडर कमोडोर जे. जे. बेली, भारतीय एनए, दिल्ली में रॉयल नेवी एनए और रॉयल नेवी के अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया

आईएनएस तबर ने अपनी सद्भावना यात्रा के तहत दिनांक 13 अगस्त 2021 को पोर्ट्समाउथ बंदरगाह में प्रवेश किया। पोर्ट्समाउथ नेवल बेस कमांडर कमोडोर जे. जे. बेली, भारतीय एनए, दिल्ली में रॉयल नेवी एनए और रॉयल नेवी के अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

बंदरगाह पर पहुंचने के बाद, कैप्टन महेश मांगिपुडी, कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) ने, भारतीय एनए और जहाज के दस कर्मियों के साथ ऐतिहासिक साउथसी नेवल मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।बाद में सीओ ने पोर्ट्समाउथ गिल्डहॉल में पोर्ट्समाउथ के लॉर्ड मेयर काउंसिलर फ्रैंक जोनास से शिष्टाचार भेंट की। इसके बाद पोर्ट्समाउथ नेवल बेस कमांडर कमोडोर जे. जे. बेली से उनके कार्यालय में शिष्टाचार भेंट हुई। दोनों अधिकारियों ने जहाज की पोर्ट्समाउथ की यात्रा का स्वागत किया और जहाज तथा उसके चालक दल को गर्मजोशी से बधाई दी। बातचीत पूरी होने पर सीओ ने दोनों गणमान्य व्यक्तियों को जहाज का क्रेस्ट सौंपा।

इससे पहले जहाज ने पोर्ट्समाउथ से एचएमएस वेस्टमिंस्टर के साथ समुद्री अवरोधन अभ्यास के साथ दिनांक 12 अगस्त 2021 को कोंकण 2021 अभ्यास शुरू किया था। पोर्ट्समाउथ से तबर के प्रस्थान के बाद दिनांक 16 अगस्त 2021 को तबर और वेस्टमिंस्टर के बीच अभ्यास कोंकण 2021 जारी रहेगा। बंदरगाह में प्रवेश करने पर अभ्यास कोंकण 2021 के लिए अंतिम प्लानिंन कॉन्फ्रेंस तबर और वेस्टमिंस्टर की नौसैनिक अभियान टीमों के बीच गैर-संपर्क प्रारूप में आयोजित किया गया था।

अभ्यास कोंकण 2021 के हार्बर फेज के अंतर्गत दिनांक 13 अगस्त 2021 को दोनों पक्षों के बीच कई पेशेवर बातचीत हुई। इसमें विद्युत प्रणोदन, मानव रहित सरफेस जहाजों और इलेक्ट्रॉनिक नेविगेशन पर विषय विशेषज्ञ (एसएमई) एक्सचेंज शामिल थे। तबर की एक टीम ने पॉट्सडाउन हिल में संयुक्त समुद्री सुरक्षा केंद्र की यात्रा भी की गई।

Related Articles

Back to top button