उत्तर प्रदेश

डी0एल0 (ड्राइविंग लाइसेंस) बनवाने के लिए आम लोगों को आर0टी0ओ0 कार्यालय के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर: दयाशंकर सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने आज 1090 चौराहे से स्कूटी एवं बाइक सवारों को हरी झण्डी दिखाकर सड़क सुरक्षा सप्ताह-2022 का शुभारम्भ किया। सड़क सुरक्षा सप्ताह 18 अप्रैल से 24 अप्रैल, 2022 तक मनाया जायेगा। इस अवसर पर नाटक का मंचन भी किया गया और इसके माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।
परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रतिवर्ष लगभग 22 हजार लोगों की मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं के कारण होती है जिसमें से 38 प्रतिशत मृत्यु केवल दोपहिया वाहनों पर हेलमेट न पहनने, फोन पर वार्ता करने एवं नशे में गाड़ी चलने के कारणों से होती है। अब आज के बाद गाड़ी का रजिस्ट्रेशन तभी होगा जब डीलर साथ में ग्राहकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट देगा। उन्होंने कहा कि साथ ही स्कूलों, कॉलेजों में सड़क सुरक्षा विषय पर प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी एवं पुरस्कारों का भी वितरण होगा। बचपन से ही यदि सिखाया जाय तो चीजें व्यक्ति के दिनचर्या में शामिल हो जाती है।
श्री सिंह ने कहा कि लोगों को जागरूक किये जाने की जरूरत है। घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को 5000 रूपये की धनराशि परिवहन विभाग द्वारा दिया जाता है। अतः सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाएं एवं उनकों जीवनदान दें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह मात्र कार्यक्रम बनकर न रह जाय, इसके लिए आवश्यक है कि यातायात नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित हो।
परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा आज से डी0एल0 बनाने की नई व्यवस्था फेसियल रिकागनिशन टेक्नीक लागू की जा रही है। इससे डी0एल0 (ड्राइविंग लाइसेंस) बनवाने के लिए आम लोगों को आर0टी0ओ0 कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं उनके द्वार तक मिलें। इस दिशा में परिवहन विभाग मजबूती से कदम आगे बढ़ा रहा है।
प्रमुख सचिव परिवहन श्री राजेश सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटना से हाने वाली मौतों को गम्भीरतापूर्वक लेने की जरूरत है इसके लिए नई सड़क सुरक्षा नीति 4-ई का जिक्र किया जिसका अर्थ है एजुकेशन, इन्फोर्समेंट, इमरजेंसी केयर एवं इंजीनियरिंग। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत मौतें ओवर स्पीड एवं ड्रिकेन ड्राइविंग की वजह से होती है ऐसे में 4-ई कारगर होगा।
परिवहन आयुक्त श्री धीरज साहू ने कहा कि सड़क सुरक्षा का सम्बंध प्रत्येक नागरिक से है। विभागीय प्रयासों के कारण 2021 में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों में 6.5 प्रतिशत की गिरावट आयी है जबकि गाइडलाइन 3 प्रतिशत की गिरावट लाने की थी। उन्होंने कहा कि लोग आईएसआई मानक का ही हेलमेट प्रयोग करें।
इस अवसर पर परिवहन मंत्री द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के 25 जरूरतमंद नागरिकों को आईएसआई मार्क वाला हेलमेट का वितरण किया गया।

Related Articles

Back to top button