देश-विदेश

32 लाख के पार पहुंचे कोरोना के कुल केस, पिछले 24 घंटों में 1059 मरीजों की मौत

देश में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप कम होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। पिछले दो दिनों में कोरोना के दैनिक मामलों में गिरावट के बाद बुधवार को एक बार मरीजों की संख्या बढ़ गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के भीतर ही देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के 67151 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 1059 मरीजों की जान गई है और मृतकों का आंकड़ा 59449 तक पहुंच गया है। नए मरीजों के बाद देश में कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 3234475 हो गए हैं।

2467759 मरीज अब तक ठीक

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के 2467759 मरीज ठीक हो चुके हैं, जिसके बाद एक्टिव केस 707267 बचे हैं। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए टेस्टिंग की संख्या भी पहले की अपेक्षा कई गुना बढ़ा दी गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के 37651512 टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से 823992 टेस्ट पिछले 24 घंटों के भीतर किए गए हैं।

रिकवरी रेट 75 फीसदी से भी ज्यादा

संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बात ये है कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों का रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस समय कोरोना के मरीजों का रिकवरी रेट 75 फीसदी से भी ज्यादा है। वहीं, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि रूस में रजिस्टर्ड हुई पहली कोरोना वायरस वैक्सीन SPUTNIK V को लेकर भारत ने रूस के साथ बातचीत की है। रूस ने भी इस संबंध में भारत के साथ वैक्सीन को लेकर शुरुआती जानकारी सांझा की है और फिलहाल उन्हें विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है। विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद वैक्सीन को लेकर आगे की बातचीत की जाएगी।

कोरोना के खिलाफ 3 भारतीय वैक्सीन रेस में

दूसरी तरफ आईसीएमआर के डायरेक्टर डॉ. बलराम भार्गव ने स्वदेशी वैक्सीन की जानकारी देते हुए बताया कि भारत में इस समय कोरोना वायरस के खिलाफ तीन वैक्सीन रेस में हैं। इनमें से सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन फेस-2(बी) और फेस-3 के ट्रायल में है। वहीं, भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला की वैक्सीन पहले चरण का ट्रायल पूरा कर चुकी हैं। source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button