सेहत

कोरोना: तीसरी लहर से बचाव के लिए सावधानी बरतें और टीका लगवाएं

कोविड-19 वैश्विक महामारी की तीसरी लहर से अपने लोगों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अयोध्या महानगर द्वारा महानगर सेवा सुरक्षा समिति के माध्यम से अयोध्या महानगर के सभी 15 नगरों में सुरक्षा समितियों का गठन करके उन्हें कोविड-19 से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। आज इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोहिया नगर और रामनगर के 12 कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने का कार्यक्रम डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के कल्पना चावला सभागार में आयोजित किया गया। संपूर्ण कार्यक्रम 4 सत्रों में विभाजित था।
प्रथम सत्र में परिचय, प्रस्तावना ,कोरोना की सामान्य जानकारी, विश्लेषण, रोगी के लक्षण, प्रारंभिक उपाय, तापमान लेना, ऑक्सीजन स्तर देखना ,प्रोन पोजीशन आदि की जानकारी दी गई।
द्वितीय सत्र में भाप, मास्क, हाथ धोने का तरीका ,होम आइसोलेशन ,दिशा निर्देश, टीकाकरण की अद्यतन जानकारी ,भ्रांति एवं निवारण विषय से अवगत कराया गया।
तृतीय सत्र में सूक्ष्म व्यायाम, सूर्य नमस्कार ,योग, आसन और प्राणायाम के विषय में जानकारी दी गई।
चतुर्थ सत्र में अभिभावक विशेषकर माताओं की भूमिका एवं उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य, घरेलू उपचार, औषधीय महत्त्व, प्रश्नोत्तर औरआगामी योजना थी।
प्रशिक्षक की भूमिका में पहले से प्रशिक्षण प्राप्त सेवा भारती अयोध्या महानगर के महामंत्री डॉक्टर प्रेम चन्द्र पाण्डेय, सेवा भारती अयोध्या महानगर की उपाध्यक्ष डॉ आभा सिंह तथा योग प्रशिक्षिका श्रीमती सीमा तिवारी रहीं। प्रशिक्षण का यह कार्यक्रम अब यहां से प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षकों के माध्यम से नगरों में बस्ती स्तर पर चलाया जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस महामारी से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके।

Related Articles

Back to top button