देश-विदेश

कोरोनावायरस: वैक्सीन बनाने की रेस में Oxford-Astrazeneca दुनिया में सबसे आगे

दुनिया के कई कई हेल्थ और रिसर्च इंस्टिट्यूट COVID-19 की वैक्सीन की खोज में लगे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी जिस वैक्सीन पर काम कर रही है, वह कोरोनावायरस के तोड़ की रेस में सबसे आगे है.

WHO प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन के हवाले से कहा गया है कि ये कंपनियां COVID-19 के इलाज की दिशा में जिस तरह काम कर रही हैं और वह अभी जिस स्तर पर हैं, उसे देखने पर ऐसा लगता है कि वैक्सीन विकसित करने की रेस में ये सबसे आगे हैं.

ऑक्‍सफर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्‍सीन ChAdOx1 nCov-19 क्लिनिकल ट्रायल के फाइनल स्‍टेज में है. इस स्टेज में पहुंचने वाली वैक्सीन को अब तक दुनियाभर में 10 हजार से अधिक लोगों को दिया जा चुका है. इसका ट्रायल ब्राजील, लंदन और साउथ अफ्रिका में भी हो रहा है.

स्वामीनाथन ने कहा कि हमें पता चला है कि मॉर्डना द्वारा बनाई गई वैक्सीन भी ट्रायल के तीसरे चरण तक पहुंचने वाली है. शायद वह जुलाई तक इस दौर में पहुंच जाएं, वह भी ऑक्‍सफर्ड से ज्यादा पीछे नहीं हैं.

हालांकि उन्होंने कहा कि अगर यह देखा जाए कि वे अपने ट्रायल कहां प्लान कर रहे हैं और कहां करेंगे, तो AstraZeneca का ग्लोबल स्कोप ज्यादा है.’ यह वैक्सीन ChAdOx1 वायरस से बनी है जो सामान्‍य सर्दी पैदा करने वाले वायरस का एक कमजोर रूप है. इसे जेनेटिकली बदला गया है इसलिए इससे इंसानों में इन्‍फेक्‍शन नहीं होता है.

दुनिया में कोरोना के 1 करोड़ मामले

दुनियाभर में COVID-19 के मामले 1 करोड़ के पार हो गए. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, पूरी दुनिया में 10,001,527 कोरोना पॉजिटिव मामले आ चुके हैं और अब तक 4,99,124 लोगों की मौत इस जानलेवा बीमारी के चलते हुई. वहींं दूसरी ओर 50 लाख लोग इस भयानक वायरस को हराकर ठीक भी हुए हैं.

भारत में आंकड़ा 5 लाख पार

कोरोनावायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में कोरोना की जांच में आई तेजी के बाद से रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में करीब 19906 नए मामले सामने आए हैं. इसी दौरान 410 मौतें हुई हैं. कोरोना संक्रमितों के मामले में एक दिन में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है.

देश में अब तक कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 5,28,859 हो गई है और 16,095 मरीजों की मौत हुई है. देश में फिलहाल 2,03,051 एक्टिव केस हैं और 3,09,713 लोग ठीक हो चुके हैं. TV9 भारतवर्ष

Related Articles

Back to top button