उत्तर प्रदेश

संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन कराया जाए: मुख्यमंत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरंतर सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन कराया जाए। लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम को प्रभावी ढंग से क्रियाशील रखा जाए।

मुख्यमंत्री जी ने आज यह निर्देश वर्चुअल माध्यम से संपन्न टीम-9 की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि सेकण्ड वेव के दौरान प्रदेश में अब तक एक दिन में अधिकतम 38 हजार नए मामले कोरोना संक्रमण की दर्ज किए गए थे। वर्तमान लहर में एक दिन में अधिकतम 17 हजार नए मामले आए हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट की तीव्रता और पॉजिटिविटी दर को देखने से स्पष्ट होता है कि प्रदेश में संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। बहुत कम संख्या में लोगों को उपचार के लिए अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है। सामान्य मरीज होम आइसोलेशन में चिकित्सक की सलाह से उपचार करा सकता है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वृद्धजन, बीमार व्यक्तियों, बच्चों व गर्भवती महिलाओं में संक्रमण गंभीर रूप ले सकता है। इसके दृष्टिगत उन्हें संक्रमण से बचाने की आवश्यकता है तथा संक्रमण होने पर तत्काल उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने की जरूरत है। यह कार्य निगरानी समितियों के माध्यम से सम्भव है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निगरानी समितियां डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग करें, आवश्यकतानुसार मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं तथा संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों का आर0आर0टी0 के माध्यम से कोरोना टेस्ट कराएं। उन्होंने कहा कि ग्राम्य विकास, नगर विकास तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा निगरानी समितियों के कार्यों की समीक्षा की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में कम से कम एक बड़ा अस्पताल डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में आरक्षित किया जाए। इस संबंध में जन सामान्य को जानकारी भी दी जाए। अन्य अस्पताल नॉन कोविड मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध रहें। ओ0पी0डी0 सेवाओं को कोविड प्रोटोकॉल के साथ संचालित रखा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर्स (आई0सी0सी0सी0) को पूरी तरह क्रियाशील रखा जाए। होम आइसोलेशन के मरीजों का हर दिन हालचाल लिया जाए, उनके स्वास्थ्य की निरंतर निगरानी होती रहे। जनपदों में संचालित आई0सी0सी0सी0 में चिकित्सकों की टीम तैनात कर लोगों को टेलीकंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा प्रत्येक जनपद के इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर की कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कोरोना टीकाकरण कार्य की जनपदवार समीक्षा के निर्देश देते हुए कहा कि कम टीकाकरण वाले जनपदों में टीकाकरण बढ़ाने के विशेष प्रयास की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी, 2022 तक किशोर वर्ग को तथा 25 जनवरी, 2022 तक प्रदेश के प्रत्येक पात्र नागरिक को टीके की पहली डोज देने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाए।

बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना संक्रमण के 14,803 नए मामले सामने आए हैं। इसी अवधि में 20,191 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 01 लाख 01 हजार 114 है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 02 लाख 08 हजार 308 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। अब तक राज्य में 09 करोड़ 67 लाख 42 हजार, 842 कोविड टेस्ट संपन्न किए जा चुके हैं।

राज्य में गत दिवस तक 23 करोड़, 43 लाख, 74 हजार, 628 कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। 08 करोड़, 86 लाख, 50 हजार, 417 लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। 13 करोड़, 93 लाख, 77 हजार, 643 लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार, 18 वर्ष से अधिक आयु के 94.54 प्रतिशत लोगों ने कोरोना टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। विगत दिवस तक 15 से 17 आयु वर्ग के 58 लाख, 79 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है, जो टीकाकरण के पात्र किशोरों की संख्या का 41.95 प्रतिशत है। इसी प्रकार, 04 लाख 67 हजार से अधिक पात्र लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी प्राप्त कर ली है।

Related Articles

Back to top button