देश-विदेश

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली लौट रही स्पेशल फ्लाइट में हुई देरी, 241 यात्री हैं सवार

कीव, एएनआइ: यूक्रेन पर हमले की गहराती आशंका के बीच भारत ने यूक्रेन और आसपास के क्षेत्रों में रह रहे भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। मंगलवार को सुबह यूक्रेन से एयर इंडिया की एक फ्लाइट भारत के लिए रवाना हुई थी, जिसमें 241 यात्री सवार हैं। ये फ्लाइट थोड़ी देरी से भारत पहुंचेगी। पहले इसे रात को 10.15 तक यहां पहुंचना था, लेकिन कुछ कारणों से फ्लाइट थोड़ी डिले हो गई है। अब यह साढ़े ग्यारह बजे यहां पहुंचेगी।

अतिरिक्त उड़ानें संचालित करेगा भारत

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए अतिरिक्त उड़ानें संचालित करने का फैसला किया है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास के अनुसार, भारत कीव से दिल्ली के लिए 25 फरवरी, 27 फरवरी (दो उड़ानें) और छह मार्च को अतिरिक्त उड़ानें संचालित करेगा।

यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध की आशंका के चलते भारतीय छात्रों को यूक्रेन में दूतावास ने पहले ही स्वदेश लौटने की एडवाइजरी जारी कर दी थी, लेकिन फ्लाइट बंद होने के चलते भारतीय छात्रों के स्वजन बेहद परेशान थे। भारत ने एक बार फिर से भारतीय नागरिकों और छात्रों से तुरंत यूक्रेन छोड़ने की अपील की है। कीव स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि भारतीय छात्र यूनिवर्सिटी द्वारा आनलाइन कक्षाओं की आधिकारिक पुष्टि के बजाय वापस देश लौट आएं।

भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता

वहीं, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि रूस के साथ यूक्रेन की सीमा पर बढ़ता तनाव गहरी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में 20 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र और नागरिक विभिन्न हिस्सों में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

सोर्स: यह Jagran न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button