उत्तर प्रदेश

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मैनपुरी के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से किया संवाद

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व जनपद मैनपुरी के प्रभारी मंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि हम सबको स्वदेशी अपनाकर, स्वावलंबी व आत्मनिर्भर भारत बनाना है। श्री केशव प्रसाद मौर्य आज जनपद मैनपुरी के जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वेबिनार के जरिए संवाद कर रहे थे। उन्होंने मैनपुरी के जनप्रतिनिधियो से वहां की समस्याओं, कोरोना वायरस के दृष्टिगत की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी लिए।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मनरेगा के तहत पूरे प्रदेश में बड़ी संख्या में काम कराया जा रहा है, जिसमें मजदूरों को काम दिया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए मनरेगा के तहत गांवों में चकरोड, तालाबों या ग्राम सभा की भूमि, या निजी भूमि को लेकर कोई विवाद हो, तो वहां पर मनरेगा के कार्य तब तक न कराये जांय, जब तक राजस्व और पुलिस के अधिकारी उस मामले का समाधान ना कर दें। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था हरहाल में चुस्त और दुरुस्त बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि अनलॉक डाउन-१ के तहत निर्धारित प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए, लेकिन किसी के साथ ज्यादती नहीं होनी चाहिए।
श्री मौर्य ने जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे राशन वितरण व गेहूं खरीद आदि में लोगों का सहयोग प्रदान करें और जिला प्रशासन पूरी पारदर्शिता के साथ राशन वितरण व गेहूं खरीद जैसे कार्य को पूरा कराएं।
मैनपुरी की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने तथा विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती करने का कई जनप्रतिनिधियों ने सुझाव दिया, जिस पर उन्होने आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। बाजारों को खोलने में निर्धारित सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने के निर्देश जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सुरक्षा समितियों के माध्यम से फीडबैक लिया जाए तथा गांव में कोई बाहर से आदमी आता है, तो सुरक्षा समिति के माध्यम से उसकी जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।
जनप्रतिनिधियो ने कहा जिसके खिलाफ शिकायत होती, उसी के पास जांच पहुंच जाती है यह नहीं होना चाहिए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कतई नहीं होना चाहिए, जिसके विरुद्ध कोई शिकायत हो, उसी के पास जांच न भेजी जाए। बल्कि किसी अन्य अधिकारी से जांच कराई जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में जिन लोगों ने समाज सेवा की है और सेवाभाव का परिचय दिया है, उन्हें कोरोना योद्धा के नाते सम्मानित किया जाए।
पानी की पाइप लाइन डालने व विद्युत लाइन डालने पर सड़क को खोद देने और फिर ना बनाए जाने की शिकायत पर उप मुख्यमंत्री ने कहा इसके लिए नगर पालिका, जल निगम विद्युत और संबंधित विभाग जिसकी सड़क है, के अधिकारियों को बुलाकर जॉइंट बैठक की जाए तथा लाइन डालते समय जो सड़कें टूटी हों उनकी मरम्मत की उचित व्यवस्था की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए जिलाधिकारी द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप में जनप्रतिनिधियों को जनहित की बातें शेयर किया जाय। कोरोना के बारे में भी सकारात्मक चीजों का व वास्तविक चीजों का उसमें उल्लेख किया जाए। उन्होंने कहा निर्माण कार्यों में निर्धारित प्रोटोकाल का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा समय-समय पर इसका निरीक्षण भी कराया जाए।
वर्चुअल संवाद के दौरान आबकारी मंत्री श्री रामनरेश अग्निहोत्री, राज्यसभा सदस्य श्री हरनाथ सिंह यादव, सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने सुझाव रखें। जिला अधिकारी मैनपुरी ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button