उत्तर प्रदेश

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से कोविड टीकाकरण  महाअभियान के क्रम में तीसरे चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के हो रहे निःशुल्क टीकाकरण का स्वरूप रानी नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रयागराज में शुभारंभ किया तथा वैक्सीनेशन के लिए जगह- जगह बनाए गए बूथों का  निरीक्षण किया।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनप्रतिनिधियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा सारस्वत पैलेस प्रयागराज में बनाए गए कोरोना पीड़ित सेवा केंद्र (कोविड कोरिन्टीन सेंटर )का उद्घाटन किया साथ ही मुफ्त  चिकित्सा परामर्श व कोविड सेवाओं के लिए दो हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत भी की।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज के नैनी में स्थित बीपीसीएल ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। प्लांट में उपस्थित अधिकारियों को ऑक्सीजन का उत्पादन अधिक से अधिक मात्रा में करके प्रयागराज सहित आसपास के जिलों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफलिंग के लिए जा रहे व्यक्तियों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए ,बल्कि नजर पड़ते ही हर जरूरतमंद की मदद किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

निःशुल्क टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए श्री मौर्य ने लोगों से अपील की कि वह इसके लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं और अपनी बारी आने पर निःशुल्क टीकाकरण कराएं तथा टीकाकरण केंद्र पर अनावश्यक रूप से भीड़ ना होने दें। कोविड-19 के प्रोटोकाल का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाए ।

सारस्वत पैलेस में  कोरोना पीड़ित सेवा केंद्र का शुभारंभ करते हुए कहा कि यहां पर चिकित्सकों की हमेशा व्यवस्था रहेगी ,जो मरीजों को निशुल्क परामर्श देंगे। उन्होंने कहा  कि कई कोरोना पीड़ित ऐसे लोग होते हैं, जिनके लिए होम आइसोलेशन  हेतु उनके घर में जगह नहीं होती है ,उन्हें यहां पर कैंप करके आइसोलेट भी किया जाएगा, साथ  ही जो घर में लोग आइसोलेट होंगे या अन्य कोई लोग कोविड के संबंध में परामर्श लेना चाहेंगे, उन्हंे परामर्श दिया  जायेगा। उसके लिए उन्होने दो हेल्पलाइन नम्बर की शुरुआत की। जिनके नम्बर 7347743424 तथा 7518099039 हैं, पर कॉल करके मदद ले सकते हैं ।
उन्होंने कहा कि इन हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे लोगों की ड्यूटी लगाई जाए ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें, इसमें लापरवाही कतई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने आम जनमानस से अपील की कि संकट की इस घड़ी में प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए।
इस अवसर पर उन्होंने श्यामाचरण गुप्ता ,सुरेश पासी रामेश्वर पटेल ,विकास श्रीवास्तव ,महिपतसिंह ओम प्रकाश शुक्ला, ओमप्रकाश कुशवाहा ब्रह्मानंद शुक्ला  मोतीलाल श्रीवास्तव  वीरेंद्र श्रीवास्तव  भरत अग्रवाल, एके त्रिवेदी जैसी महान विभूतियों के असमय निधन पर दुःख व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की तथा उनके परिजनों व शुभचिंतकों के प्रति संवेदना प्रकट की। इस दौरान विधायक, पूर्व विधायक विधान परिषद सदस्य, अन्य जनप्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता गणेश केसरवानी ,रवि केसरवानी ,अरुण अग्रवाल ,कुंज बिहारी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button