देश-विदेशसेहत

डॉ. मनसुख मांडविया विश्व टीबी दिवस के अवसर पर स्टेप-अप टू एंड टीबी – वर्ल्‍ड टीबी डे शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. मनसुख मांडविया विश्व टीबी दिवस (24 मार्च 2022) के अवसर पर नई दिल्‍‍ली स्थित विज्ञान भवन में स्टेप-अप टू एंड टीबी – वर्ल्‍ड टीबी डे शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्मेलन में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि होंगी जो वर्चुअली इसमें शामिल होंगी। चर्चा में प्रमुखता से भाग लेते हुए वह 2025 तक टीबी को खत्म करने के लिए भारत के नवाचारों और उपलब्धियों की तेज गति को प्रकाश में लाएंगी। शिखर सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्‍याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार भी मौजूद रहेंगी।

मार्च 2018 में, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेनद्र मोदी ने दिल्ली एंड टीबी शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी जिसमें प्रधानमंत्री ने एसडीजी के 2030 के टीबी से संबंधित लक्ष्यों से पांच साल पहले 2025 तक भारत में टीबी समाप्त करने का आह्वान किया।

24 मार्च 2022 को आयोजित स्टेप-अप टू एंड वर्ल्ड टीबी डे शिखर सम्मेलन न केवल 2018 के आह्वान की दिशा में आगे बढ़ने की दिशा में एक कदम है जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत ने टीबी उन्मूलन की यात्रा में किस हद तक प्रगति की है बल्कि यह भारत की टीबी प्रतिबद्धताओं की पुनरावृत्ति और विवेकशील लोगों को एकजुट करने का प्रयास है क्योंकि देश टीबी उन्मूलन के अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहा है। शिखर सम्मेलन राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम से प्राप्त जानकारियों और सफलताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा और इसे इस तरह से तैयार करेगा जिससे अकेले टीबी ही नहीं बल्कि अन्य संक्रामक रोगों के लिए अधिक दूरदर्शी नीतियां बनाने की प्रेरणा मिले। टीका विकसित करने से लेकर अधिक अंतर-विभागीय/ मंत्रिस्तरीय और अंतर-राज्यीय सहयोग की आवश्यकता तक, इस आयोजन का उद्देश्य कोविड के बाद बदलती विश्व व्यवस्था में टीबी के मामले कम करने की योजना बनाने के लिए एक रक्षात्‍‍मक माहौल बनाना है।

कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री टीबी उन्मूलन का बेहतर स्तर हासिल करने के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों और जिलों को पुरस्कृत करेंगी। एक टीबी पीड़िता इस बीमारी पर काबू पाने की अपनी कहानी और यात्रा साझा करेगी।

माननीय स्वास्थ्य मंत्री राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक में राज्य और जिला स्तर पर टीबी उन्मूलन के प्रयासों को तेज करने के अनुभव साझा करने और प्रतिबद्धताओं के साथ एक सत्र का नेतृत्व करेंगे, जिसमें अपनी सर्वोत्तम कार्य प्रणाली को प्रस्तुत करने के लिए राज्‍‍यों के साथ समानांतर सत्र होंगे। शिखर सम्मेलन में एसडीजी उन्मूलन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत की कार्य योजना के लिए, जारी किए जाने वाले राष्ट्रीय टीबी प्रसार सर्वेक्षण परिणामों के निष्कर्षों पर एक सत्र का आयोजन किया जाएगा। टीबी परिदृश्य में एक अनुभवात्मक रूप देने के लिए, विकास भागीदार संगठन नवाचार कार्यक्रमों से जुड़ी कुछ प्रदर्शनियां दिखाएंगे और उपस्थित लोगों को पूरे समाज के दृष्टिकोण के जरिये भारत के टीबी मुक्त बनने के भविष्य पर एक गहरी नज़र डालेंगे।

यह आयोजन मंत्रालयों और राज्यों में प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ अंतिम मील तक नेतृत्व प्रदान करने के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियों और जमीन से जुड़े नेताओं के लिए एजेंडा निर्धारित करके जन आंदोलन का आह्वान करेगा।

दो दिन तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी और भारत में टीबी उन्मूलन के मुद्दे पर काम करने वाले अन्य प्रमुख हितधारक शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button