देश-विदेश

Earthquake: लद्दाख से जापान तक हिल गई धरती, टोक्यो में 7.3 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

लद्दाख में भूकंप (Earthquake in Ladakh) के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप के झटके देर शाम लद्दाख में 7:05 बजकर महसूस किए गए है.

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए. फिलहाल इन भूकंप के झटकों में किसी प्रकार के जान माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है. हालांकि लोगों में दहशहत का माहौल है. स्थानीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भूकंप की गहराई 110 किमी, देशांतर 75.18 पूर्व और अक्षांश 36.01 उत्तर था.

जापान में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके
जापान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर 7.3 तीव्रता मापी गई. भूकंप के झटकों के साथ ही जापान में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, बुधवार रात लगभग 8:06 बजे जापान के टोक्यो से 297 किमी उत्तर पूर्व में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया. टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी के हवाले से एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि इसके बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई है.

क्यों महसूस किए जाते हैं भूकंप के झटके
बता दें पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

Related Articles

Back to top button