उत्तर प्रदेश

लाॅकडाउन की सफलता के लिए प्रभावी पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाए: सीएम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मण्डलों के मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों से कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश के 16 जनपदों-जिनमें लाॅकडाउन किया जाना है, वहां आवश्यक सेवाओं को छोड़कर समस्त सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, अर्द्धसरकारी उपक्रमों, स्वायत्तशासी संस्थाओं, राजकीय निगम/मण्डल एवं समस्त व्यापारी प्रतिष्ठानों, निजी कार्यालयों, माॅल्स, दुकानों, फैक्ट्रियांे, वर्कशाॅप, गोदामों एवं सार्वजनिक परिवहन (रोडवेज, सिटी परिवहन, प्राइवेट बसें, टैक्सी, आॅटो रिक्शा) आदि को लाॅकडाउन करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लाॅकडाउन की सफलता के लिए प्रभावी पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाए। लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की जाए। उन्हें समझा-बुझाकर घर पर ही रुकने के लिए कहा जाए। स्वास्थ्य सम्बन्धी आकस्मिकता या आवश्यकता के लिए ‘102’, ‘108’ और ए0एल0एस0 का प्रयोग किया जाए। इसके अलावा, पी0आर0वी0-112 के वाहनों का भी आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाए। परिवहन विभाग की सेवाएं अभी सस्पेण्डेड रहेंगी, परन्तु आवश्यकता पड़ने पर सभी जिलाधिकारी विवेकानुसार निर्णय लें। बाहरी राज्यों की बसों को उत्तर प्रदेश में प्रवेश न करने दिया जाए। रेलवे स्टेशनों, बस स्टैण्डों पर पहुंचने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग के लिए पर्याप्त संख्या में थर्मल स्कैनरों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सीमावर्ती जनपदों में बाॅर्डर एरिया पर भी थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कोरोना के लिए तैयार किए गए आइसोलेशन वाॅर्डों इत्यादि में आवश्यक उपकरणों तथा इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आवश्यकतानुसार कोरोना के सन्देहास्पद केसों में ही जांच करने के निर्देश देते हुए कहा कि मास्क के अनावश्यक उपयोग को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ायी जाए। हैण्डवाॅशिंग और सोशल डिस्टैन्सिंग के विषय में भी लोगों को और जागरूक किया जाए। उन्होंने सूचना विभाग को अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए कोरोना के सम्बन्ध में फेक न्यूज रोकने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना के सस्पेक्टेड केसेज में सावधानी बरती जाए और सम्बन्धित व्यक्ति को क्वारेनटाइन करते हुए उसकी जांचें व माॅनीटरिंग की जाए। उन्होंने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को कोरोना वायरस से सम्बन्धित रोकथाम और इलाज के निर्धारित प्रोटोकाॅल को फाॅलो करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री संजीव कुमार मित्तल, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग श्री नवनीत कुमार सहगल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button