उत्तर प्रदेश

चीन से पलायन करने वाले उद्योगों को यू0पी0 में लाने का भरपूर प्रयास जारी: सतीश महाना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा कि सरकार और इण्डस्ट्रीज के बीच अच्छा संबंध बन चुका है। इस कठिन समय में राज्य सरकार पूरी मजबूती के साथ उद्योगों को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है। उद्यमियों की सुविधा के लिए तमाम प्रकार के ड्यूज को जमा करने की अवधि को आगे बढ़ाया गया है। वर्तमान परिस्थिति के अनुसार औद्योगिक नीतियों में बदलाव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिटि में एम0ओ0यू0 करने वाली इकाइयां जो पाइप-लाइन में है, उनको जल्द से जल्द शुरू कराने की कार्यवाही की जा रही है। साथ ही आयात किये जाने वाले उत्पादों का प्रोडेक्शन प्रदेश में ही कराने पर पूरा जोर दिया जा रहा है। राज्य में लाॅक डाउन के दौरान ही पी0पी0ई0 किट, सेनेटाइजर एवं वेन्टिलेटर बनाने की इकाइयां शुरू कराई गईं। चीन से पलायन करने वाले उद्योगों को यू0पी0 में लाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इस हेतु विदेशी कम्पनियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई है।
श्री महाना आज शामली इंडस्ट्रियल एस्टेट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियांे एवं उद्यमियों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण आज पूरा विश्व की अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है। इससे श्रमिक व इण्डस्ट्री दोनों प्रभावित हुए है। राज्य सरकार ने हजारों बसें लगाकर मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के साथ ही उन्हें रोजी-रोटी देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिक एवं उद्योग एक दूसरे के पूरक है। अनलाॅक-1 शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में इण्डस्ट्री और बाजार खुले है। इससे उद्योगों की रफ्तार बढ़ेगी और श्रमिकों को काम मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संकट की इस घड़ी में वह उनके साथ खड़े हुए हैं किसी भी उद्यमी साथियों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उनकी जो भी समस्यायें हैं, उनका समयबद्ध निराकरण कराया जायेगा।

एसोसिएशन के संरक्षक अशोक बंसल ने जल संसाधन मंत्रालय से उद्योगों में पानी की एनओसी मिलने में दिक्कत बताई। एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकित गोयल ने लाॅक डाउन अवधि का विद्युत विभाग द्वारा फिक्स चार्ज माफ करने की बात रखी व इंडस्ट्रजी एरिया के सभी प्लॉटों को लीज के स्थान पर फ्री होल्ड करने की बात कही। उद्यमी प्रवीण गोयल ने शामली के बर्तनों को भी ओडीओपी योजना में शामिल करने प्रस्तावा रखा। उद्यमी अनुज गर्ग ने स्वदेशी सामान को बढ़ावा देने के लिए विदेश से आने वाले माल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की बात कही। एडीबी रिम धूरा एसोसिएशन के अध्यक्ष परविंदर जैन महामंत्री वेद प्रकाश आर्य ने कहा कि रिम धूरा में कुछ वस्तुओं पर जीएसटी 12 प्रतिशत तथा कुछ पर 18 प्रतिशत है दोनों पर समान दर लागू होनी चाहिए। आशीष जैन ने कहा कि प्रदेश के उद्योगों के लिए एक रिसर्च डेवलपमेंट सेंटर खोला जाना चाहिए जिससे हमें यह मालूम हो सके की किस चीज की कितनी जरूरत व खपत है उसी आधार पर नया उद्योग लगेंगे, निखिल ऐरन व अमित जैन ने शामली में जिला उद्योग केंद्र का नया ऑफिस खोलने की मांग रखी
इस संवाद कार्यक्रम में शामली के विधायक तेजेंद्र निरवाल, उद्यमी जेके जैन, अनुराग गोयल, अभिषेक जैन सचिन गर्ग, अमर जैन,सुधाकर आर्य, रोहित गर्ग,मुकेश जिंदल, भारत मित्तल, अभिनव बंसल,राजीव जैन, विनीत गोयल मनीष कुमार सहित 52 सदस्यों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button