उत्तराखंड समाचार

यूरोस्कूल ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पहल की शुरूआत की

देहरादून: यूरोस्कूल ने छात्रों की समृद्धि के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (ब्वम्) पहल की शुरूआत की है।  यह विश्व स्तरीय भागीदारों और विशेषज्ञों को पूरे स्कूल नेटवर्क में कौशल और दक्षता प्रदान करने के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल का हिस्सा है।

स्कूल ने इसके लिए दुनिया के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थानों जैसे डेल कार्नेगी, ट्रिनिटी कॉलेज लंदन, कैम्ब्रिज इंग्लिश असेसमेंट (टेस्ट सेंटर) टॉरिन्स, यूएसए, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एकेडमी, प्रो ग्रैड जूनियर, लॉगआईक्यूड्स, ब्लूम एंड ग्रो, मॉडल यूनाइटेड नेशंस (प्रीपरेटरी सेंटर) के साथ भागीदारी की है। कई अन्य के अलावा, छात्रों को व्यवसाय पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए। इस पहल का उद्देश्य यूरोस्कूल के छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ पेशेवर कोर्स व कार्यक्रमों के साथ साथ व्यवसाय पाठ्यक्रम सीखने और कौशल वृद्धि को उत्प्रेरित करना है।

इस पहल का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने और स्कूल प्रबंधन द्वारा किए गए सहयोग से लाभ उठाने में मदद करना है। सीओई के तहत, छात्रों को प्रतिदिन स्कूल समाप्त होने के बाद के घंटों के दौरान पेशेवर कार्यक्रमों की पेशकश की जाएगी।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस से किंडरगार्टन से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों को फायदा होगा। इस पहल के लिए, उम्र भर के बच्चों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्यक्रम तैयार किए गए हैं।

जिसमें जूनियर केजी और सीनियर केजी के लिए संगीत, भाषण और नाटक, कक्षा एक से चार के लिए संगीत, कला और शिल्प, ब्लॉक कोडिंग और संचार, कक्षा पांच से आठ के लिए वित्तीय जागरूकता, तर्क, महत्वपूर्ण सोच, वेब और ऐप विकास, पायथन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेतृत्व कौशल व कक्षा नौवीं से 12वीं के लिए एनएसई अकादमी द्वारा युवा उद्यमिता लैब, कला, मॉडल संयुक्त राष्ट्र और एनसीएफएम कौशल सिखाये जायेंगे।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, यूरोस्कूल इंडिया के सीईओ राहुल देशपांडे ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य हमेशा अपने बच्चों के लिए सार्थक सीखने का माहौल प्रदान करना रहा है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एक अनूठी पहल है जो हमारे बच्चों को उनकी शैक्षणिक यात्रा में सशक्त बनाती है। यूरोस्कूल छात्रों को विश्व स्तर के संस्थानों से 21वीं सदी के कौशल के साथ उचित कीमत पर खुद को लैस करने का अवसर मिलेगा।’’

इस पहल के तहत, एक ही वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले पेशेवर कार्यक्रमों की पेशकश की जाएगी। हम समझते हैं कि माता-पिता के लिए, उनके बच्चों का भविष्य सर्वाेपरि है। इसे ध्यान में रखते हुए सीओई कार्यक्रम जूनियर केजी से कक्षा 12 तक लगभग तैयार किए गए हैं जिनके शुल्क रु.1000- 1,500 प्रति माह हैं ।

Related Articles

Back to top button