खेल

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला पहला अरब देश होगा कतर, तैयारी जोरों पर

फीफा विश्व कप 2022 की तैयारी जोरों पर है. किक-ऑफ के लिए अब महज 3 महीने का वक्त बच गया है. दरअसल, कतर फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी कर रहा है. फीफा विश्व कप 2022 के अब तक कुल 2.45 मिलियन टिकट बिक चुके हैं. शुक्रवार को आयोजकों ने बताया कि टिकट की डिमांड जोरों पर है. वहीं, कतर मिडिल ईस्ट अरब दुनिया में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन करने वाला पहला देश बन जाएगा.

फुटबॉल विश्व कप आयोजित करने वाला अरब दुनिया का पहला देश बन जाएगा कतर

गौरतलब है कि मध्य पूर्व और अरब दुनिया में आयोजित होने वाला पहला फुटबॉल विश्व कप 20 नवंबर को शुरू होगा, जिसमें दुनिया भर के लगभग 1.2 मिलियन प्रशंसकों के इस छोटे से खाड़ी देश में आने की उम्मीद है. सर्वोच्च समिति के मुताबिक, आयोजकों ने कहा है कि सितंबर के अंत में टिकटों की बिक्री के अंतिम समय में लॉन्च की तारीख की घोषणा की जाएगी. इसके बाद, ओवर-द-काउंटर बिक्री की तारीख भी घोषित की जाएगी. कतर की सार्वजनिक सड़क परिवहन इकाई ने आयोजन की तैयारी के लिए गुरुवार को एक बस ट्रायल रन किया. विभिन्न मार्गों पर 1,300 से अधिक बसों ने लोगों को विभिन्न स्थानों पर इस भव्य आयोजन के लिए ड्राइवरों को तैयार करने के लिए भेजा, जो आयोजकों और अधिकारियों की समान क्षमता का परीक्षण करेगा.

स्टेडियम विश्व कप फाइनल की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार

कतर द्वारा टूर्नामेंट के लिए वातानुकूलित स्टेडियमों के निर्माण के बावजूद वैश्विक फुटबॉल निकाय ने तारीखों में बदलाव की अनुमति देने के बाद सर्दियों में खेला जाने वाला यह पहला फीफा विश्व कप होगा. विश्व कप के लिए व्यापक निर्माण कार्य किया गया है, जिसमें पूरे देश में 2.7 मिलियन सार्वजनिक और खेल बुनियादी ढांचे का विकास किया जा रहा है. राजधानी दोहा के बाहरी इलाके में लुसैल स्टेडियम में 18 दिसंबर- कतर के राष्ट्रीय दिवस पर खेले जाने वाले फाइनल के साथ आठ सुसज्जित स्टेडियम टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे. स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि सुविधाओं के पूरा होने की पुष्टि के लिए सभी अनुमोदन प्राप्त करने के बाद 80,000-क्षमता वाला स्टेडियम विश्व कप फाइनल की मेजबानी के लिए सौ प्रतिशत तैयार है.

फीफा मानकों का रखा जा रहा पूरा ख्याल

लुसैल स्टेडियम के परियोजना प्रबंधक तमीम अल अबेद ने कतर समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, स्थल ने नागरिक सुरक्षा विभाग (अग्निशमन सेवा), सुरक्षा प्रणाली विभाग से मंजूरी प्राप्त कर ली है और भवन निर्माण प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि स्टेडियम के आसपास के क्षेत्र में लॉजिस्टिक का काम प्रगति पर है और टूर्नामेंट से दो महीने पहले पूरा हो जाएगा. अल आबेद ने कहा, विश्व कप मैचों की मेजबानी करने वाले अन्य स्टेडियमों से स्टेडियम को जो अलग करता है, वह यह है कि इसका पूरा निर्माण फीफा मानकों को ध्यान में रखते हुए शुरू से किया गया था. स्टेडियम जटिल शीतलन और टेलीविजन प्रसारण प्रणालियों से सुसज्जित है, जिन्हें निरंतर परीक्षण की आवश्यकता होती है.

Related Articles

Back to top button