देश-विदेश

177 भारतीयों को लेकर अबू धाबी से कोच्चि पहुंचा एअर इंडिया का पहला विमान

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से विदेश में फंसे भारतीयों की घर वापसी गुरुवार को शुरू हो गई है. इसके तहत संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से भारतीयों को ला रहीं एअर इं‍डिया की दो में से एक फ्लाइट 177 भारतीयों को लेकर गुरुवार को भारत पहुंच गई है. यह विमान गुरुवार रात को यूएई के अबू धाबी से केरल के कोच्चि पहुंचा है.

बता दें कि यूएई से इन दो विमानों में कुल 354 भारतीयों को स्‍वदेश लाया जाना है. इनमें दो जुड़वां बच्चे और 11 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं.

दरअसल, भारत ने कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू अंतरराष्ट्रीय यात्रा लॉकडाउन के बीच विदेशों से अपने फंसे हुए नागरिकों को वापस लाने के लिये अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है. इसे ‘वंदे भारत अभियान’ नाम दिया गया है. एअर इंडिया की उड़ान संख्या IX452 ने गुरुवार को अबू धाबी से कोच्चि के लिए उड़ान भरी थी. इसके बाद एअर इंडिया का ही एक और विमान दुबई से कोच्चि के लिए रवाना होगा.

भारत आने के लिए यात्री गुरुवार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से ही अबूधाबी और दुबई हवाई अड्डे पर पहुंचने शुरू हो गए थे. कुछ यात्री अपने साथ भारत का राष्ट्रध्वज लेकर आए थे. इससे पहले, भारत सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह विदेशों में फंसे भारतीयों को चरणबद्ध तरीके से सात मई से स्वदेश लाएगी.

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास में प्रेस, सूचना एवं संस्कृति दूत नीरज अग्रवाल ने गल्फ न्यूज से कहा कि दो लाख से अधिक आवेदकों के डेटाबेस में से प्रथम यात्रियों को चयनित करना एक बहुत मुश्किल कार्य है, जिसमें दूतावास के लिये कई चुनौतियां हैं. इन आवेदकों में 6,500 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. Source News!8

Related Articles

Back to top button