उत्तर प्रदेश

निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए 05 सूत्री कार्यक्रम बनाया जाए: ऊर्जा मंत्री

लखनऊ: ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री ए0के0शर्मा ने प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, ओवरलोड एवं क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर पर शीघ्र ध्यान देने के साथ जर्जर एवं झूलते हुये विद्युत तारों पर शीघ्र दुरूस्त कराने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि खासतौर पर गर्मी के मौसम में ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस पर 05 सूत्रीय कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0शर्मा ने आज अपर मुख्य  सचिव, ऊर्जा तथा चेयरमैन, उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन से वर्तमान विद्युत आपूर्ति एवं ट्रांसफार्मर की स्थित, विद्युत लाइनों के रख-रखाव एवं व्यवस्था आदि पर चर्चा की। उन्होंने विशेष रूप से गर्मी के दिनों में ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ने की वजह से इनके क्षतिग्रस्त हो जाने की समस्या से निपटने के लिए तथा विद्युत आपूर्ति को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए 05 सूत्रीय कार्यक्रम बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये, जिसमें विशेष रूप से –

  • क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर को तत्काल रिपेयर करने की व्यवस्था हो।
  • ट्रांसफार्मर के क्षतिग्रस्त हो जाने की स्थिति में इसके शीघ्र बदले जाने की व्यवस्था हो।
  • ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए ट्रांसफार्मर की गुणवत्तापूर्ण मेंटिनेंस की व्यवस्था हो।
  • प्रदेश के हर कोने में जरूरत के अनुसार ट्रांसफार्मर  को उपलब्ध कराने की व्यवस्था हो।
  • गर्मी के मौसम में बिजली के निर्बाध आपूर्ति के लिये कार्यरत कार्मिकों के कार्यों की 24×7 घंटे मानीटरिंग की व्यवस्था हो।

इस पर ऊर्जा मंत्री ने शीघ्र ही ऐसी कार्य योजना बनाकर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के साथ विद्युत व्यवस्था में गुणात्मक सुधार करने के निर्देश दिए।
ऊर्जा मंत्री ने गर्मी के दिनों में बिजली के तार टूटकर गिरने से होने वाली घटनाओं एवं किसानों की फसलों के जलने आदि की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए निर्देशित किया है कि ऐसी घटनाएं ना हो, इसके लिए सतर्क रहकर कार्य करना होगा। इसके बावजूद कहीं पर यदि ऐसी घटनाएं हो जाएं तो शीघ्र ही इसका संज्ञान लेकर उपयुक्त कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Back to top button