देश-विदेशसेहत

चिकित्सीय कार्यबल के संरक्षण और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित: डॉ. मनसुख मंडाविया

“सरकार के ठोस प्रयासों के माध्यम से, एमबीबीएस सीटों में 87% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और पिछले आठ वर्षों में पीजी सीटों में 105% की भारी वृद्धि देखी गई है”। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने मीडिया को जानकारी देते हुए देश में शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन लाने की सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए यह बात कही । उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि “2014 से, युवा पीढ़ी के लिए देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं”। उन्होंने माननीय प्रधान मंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में की गई कई पहलों के प्रभाव को रेखांकित किया, डॉ. मंडाविया ने कहा कि “हम देश के हर कोने में बदलाव देख सकते हैं। उन्हें यह भी उम्मीद थी कि इस गति और हितधारकों के बीच समन्वय के साथ, हम देश में शिक्षा का एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में सक्षम होंगे।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, हमारे छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रशिक्षण और पहुंच में सुधार के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं।” चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव के बारे में जानकारी देते हुए, डॉ. मंडाविया ने कहा कि “भारत में 2014  में सीमित संख्या में 387 मेडिकल कॉलेज थे और सिस्टम बहुत अधिक समस्याओं से भरा हुआ था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि “मोदी सरकार के तहत निवेश-आधारित दृष्टिकोण से परिणाम-आधारित दृष्टिकोण और सुधारों में एक आदर्श बदलाव आया है। नतीजतन, अब हमारे पास 2022  में 648  मेडिकल कॉलेज हैं, अकेले सरकारी मेडिकल कॉलेजों (जीएमसी) की संख्या में 96%  की वृद्धि और 2014  के बाद से निजी क्षेत्र में 42% की वृद्धि हुई है। वर्तमान में, 648 मेडिकल कॉलेजों में से देश में, 355 सरकारी हैं और 293 निजी हैं। एमबीबीएस सीटों में भी 2014  में 51,348  से 2022  में 96,077  तक 87% की भारी वृद्धि देखी गई है। इसी तरह, पीजी सीटों में 2014  में 31,185  सीटों से बढ़कर 2022  में 63,842 सीट  हो गई है। और 105%  की वृद्धि हुई है I

उन्होंने कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 10,000  एमबीबीएस सीटें सृजित करने के विजन के साथ 16  राज्यों के 58  कॉलेजों को 3,877  एमबीबीएस सीटों की वृद्धि के साथ मंजूरी दी गई है। इसी तरह, पीजी सीटों को बढ़ाने के लिए, 21 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 72 मेडिकल कॉलेजों को पहले चरण में 4,058 पीजी सीटों की वृद्धि के साथ मंजूरी दी गई है। जीएमसी में 4,000 पीजी सीटें बनाने के लिए, दूसरे चरण में, 2,975 पीजी सीटों की वृद्धि के साथ कुल 47 कॉलेजों को मंजूरी दी गई है।

सस्ती और विश्वसनीय तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करने पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) शुरू की गई। यह कार्यक्रम चरणबद्ध तरीके से एम्स जैसे संस्थानों की स्थापना और मौजूदा जीएमसी (सुपर-स्पेशियलिटी ब्लॉकों की स्थापना) के उन्नयन का लक्ष्य रखता है। योजना के तहत 22 नए एम्स और 75 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के उन्नयन के लिए परियोजना शुरू की गईं।

निष्पक्ष परीक्षा और चयन प्रक्रिया के लिए, एक सामान्य प्रवेश परीक्षा- ‘एक देश, एक परीक्षा, एक योग्यता’ प्रणाली के लिए एक सामान्य परामर्श प्रणाली के साथ 2016 में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) शुरू की गई थी। इसने भारत में कहीं से भी छात्रों को योग्यता के आधार पर देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में अध्ययन करने का अवसर दिया।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के अत्यधिक भ्रष्ट निकाय को बदलने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) भी बनाया गया था। एनएमसी चिकित्सा शिक्षा को नियंत्रित करने वाले नियामक शासन का आधुनिकीकरण करेगा। सभी मौजूदा नियमों को सुव्यवस्थित करने के अलावा, यह एक सामान्य निकास परीक्षा NEXT का आयोजन, शुल्क दिशानिर्देशों का निर्धारण, सामुदायिक स्वास्थ्य प्रदाताओं के लिए मानक निर्धारित करना तथा इसके द्वारा मेडिकल कॉलेजों की रेटिंग की जा रही है। एनएमसी अधिनियम से पहले, निजी कॉलेजों द्वारा ली जाने वाली फीस को विनियमित करने के लिए कोई कानूनी तंत्र नहीं था। अब एनएमसी द्वारा सरकारी, निजी और डीम्ड विश्वविद्यालयों सहित सभी कॉलेजों में 50% सीटों की फीस के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

समानांतर रूप से, नर्सिंग शिक्षा, दंत चिकित्सा शिक्षा और संबद्ध और स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायों के क्षेत्रों में सुधार जारी हैं। एक नया नेशनल एलाइड एंड हेल्थकेयर प्रोफेशन एक्ट 2021 भी बनाया गया है। इसी तरह एनएमसी की तर्ज पर डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन नर्सिंग काउंसिल में भी नए कानून के जरिए सुधार किया जा रहा है।

“कोविड के दौरान, हमने देखा कि हमारे मेडिकल वर्कफोर्स ने कोविड योद्धाओं की एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन कई चुनौतियों का भी सामना किया जैसे कक्षा शिक्षा तक पहुंच आदि। इस संबंध में, कई कदम उठाए गए, दीक्षा प्लेटफॉर्म (एक राष्ट्र, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म) था। उन्हीं में से एक है। यह राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण ई-सामग्री प्रदान करने के लिए देश का डिजिटल बुनियादी ढांचा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, सभी ग्रेड के लिए क्यूआर कोडेड सक्रिय पाठ्य पुस्तकें से 35 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं और स्थानीय जरूरत के अनुसार सामग्री को प्रासंगिक बनाया है।

उन्होंने आगे कहा कि “स्वयं प्रभा पहल की एक कक्षा, एक चैनल के माध्यम से कक्षा 1-12 के लिए टेलीविजन व्याख्यान की काफी सराहना की गई। रेडियो, सामुदायिक रेडियो और सीबीएसई पॉडकास्ट जैसी अन्य पहलें- शिक्षा वाणी, डिजिटल रूप से सुलभ सूचना प्रणाली (डेज़ी) और एनआईओएस वेबसाइट/यूट्यूब पर सांकेतिक भाषा में विकसित दृष्टिबाधित और श्रवण बाधित लोगों के लिए विशेष ई-सामग्री और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए मनोदर्पण पहल छात्रों, शिक्षकों और परिवारों को मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक भलाई के लिए कोविड महामारी के दौरान लिया गया था।

भारत सरकार की कुछ प्रमुख पहलों को सूचीबद्ध करते हुए, डॉ. मंडाविया ने कहा कि “स्वच्छता अभियान के माध्यम से ही, स्कूलों में 4.5 लाख शौचालय बनाए गए और देश में विशेष रूप से छात्राओं के ड्रॉप-आउट दर में 17% से 13% तक की कमी आई है।”

Related Articles

Back to top button