खेल

फोर्ब्स इंडिया की ’30 अंडर 30′ लिस्ट में स्मृति मंधाना-हिमा दास को मिली जगह, नीरज चोपड़ा भी हुए शामिल

भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी और एशियन गेम्स चैंपियन धावक हिमा दास को फोर्ब्स इंडिया के ’30 अंडर 30′ की लिस्ट में शामिल किया गया है। इसके अलावा 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

फोर्ब्स इंडिया ने ’30 अंडर 30′ का अपना छठा एडिशन जारी कर दिया है, जिसमें खेल जगत के अलावा एंटरटेनमेंट, मार्केटिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों में श्रेष्ठ काम करने वाले लोगों को चुना गया है। इस साल फोर्ब्स इंडिया ने इस लिस्ट में 16 श्रेणियों के लोगों को शामिल किया है। इस लिस्ट में पहली बार उद्योग, विनिर्माण और ऊर्जा, विज्ञापन, मार्केटिंग और मीडिया और कृषि को शामिल किया गया है। फोर्ब्स की इस लिस्ट में 30 साल से कम उम्र के 30 युवाओं को चार मापदंडों के आधार पर चयन किया जाता है।

फोर्ब्स की इस लिस्ट में मनोरंजन जगत से टॉलीवुड एक्टर विजय देवरकोंडा के अलावा यूट्यूबर प्राजक्ता कोली को भी जगह मिली है। इनके अलावा इस लिस्ट में अमित त्रिवेदी के सीक्रेट सुपरस्टार एल्बम में फीचर करने वाली गायिका मेघना मिश्र भी शामिल हैं।

फोर्ब्स की इस लिस्ट में हाउसिंग डॉट कॉम के फाउंडर राहुल यादव को भी शामिल किया गया है। यह दूसरा मौका है जब उन्हें इस लिस्ट में जगह मिली है। राहुल यादव को साल 2014 में फोर्ब्स ने 30 अंडर 30 की लिस्ट में शामिल किया था। राहुल अभी भी 30 साल से कम हैं और एक बार फिर उन्हें इस लिस्ट में जगह मिली है।

इस लिस्ट के बारे में फोर्ब्स के एडिटर का कहना है कि यह अनुभवी बनाम युवाओं की डीबेट का कोई मुद्दा नहीं है। बल्कि इसका मतलब है कि आप किसी भी उम्र में कोई भी नया स्टार्ट-अप ला सकते हैं चाहें आप 25 के हों या फिर 52 के, आपकी उम्र मायने नहीं रखती। लेकिन शुरुआत जल्दी करने से आगे आपको मदद मिल सकती है, इसलिए हमारी 30 अंडर 30 की लिस्टिंग मायने रखती है। हम यहां लड़के-लड़कियों की सफलता को नहीं, बल्कि हम उनकी लगन और उद्यमशीलता को सेलिब्रेट कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button