उत्तर प्रदेश

कोरोना संक्रमण से बचाव में स्वास्थ्य विभाग का बहुत बड़ा योगदान है

लखनऊः कोरोना संक्रमण ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है, हमारे सामूहिक प्रयत्नों से ही कोरोना संक्रमण कम हुआ और इस पर कंट्रोल पाया गया। कोरोना संक्रमण से बचाव में स्वास्थ्य विभाग का बहुत बड़ा योगदान है, उनके द्वारा किए गए कार्य सराहनीय है। जन सहभागिता भी बहुत ही सराहनीय रही।
उप मुख्यमंत्री ने यह बात आज एक निजी कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने कहा कि कोरोना ने हमें बहुत कुछ सिखाया और ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था कोरोना कॉल में एक उपलब्धि के रूप में सामने आई है। शैक्षिक सत्र को नियमित करने के लिए विद्यालयों द्वारा वर्चुअल/ऑनलाइन क्लासेस चलाई गई। संक्रमण काल में जहां एक तरफ जीवन की सुरक्षा के लिए वहीं दूसरी तरफ बच्चों के भविष्य/कैरियर को संवारने के लिए लड़ा जा रहा था। कोरोना संक्रमण काल में बच्चों की पढ़ाई सबसे बड़ी चुनौती थी, इस चुनौती से निपटने में ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था बहुत ही उपयोगी साबित हुई।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उन शिक्षकों की सराहना की जिन्होंने कोरोना संक्रमण के दौरान ऑनलाइन शिक्षण प्रक्रिया में जबरदस्त उत्साह दिखाया। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी बहुत ही सराहनीय पहल साबित हुई जिसके माध्यम से विषय विशेषज्ञों द्वारा अपलोड किए गए 74 हजार वीडियो/ऑडियो लेक्चर विद्यार्थियों द्वारा निःशुल्क प्राप्त कराया जा सका।
डॉ0 शर्मा ने कहा कि समाज में सकारात्मक परिवर्तन के लिए शिक्षक को भी परिवर्तनकारी बनना पड़ेगा और विद्यार्थी को श्रेष्ठ बनाने के लिए शिक्षक को खुद में श्रेष्ठता का भाव लाना पड़ेगा। उन्होंने कहा की देश में बच्चो को पढ़ाने का सिस्टम हमारे देश के अनुकूल होना चाहिए। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पूरी शिक्षा व्यवस्था के लिए परिवर्तनकरी साबित होगी। पाठ्यक्रम रोजगार परक पाठ्यक्रम को जोड़ा गया है।

Related Articles

Back to top button