उत्तर प्रदेश

उच्च शिक्षा मंत्री ने अवध गर्ल्स डिग्री कालेज में एम0ए0, बी0ए0 एवं एम0काम अंतिम वर्ष की छात्राओं को 552 टैबलेट/स्मार्टफोन का वितरण किया

लखनऊ: प्रदेश के उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय जी ने आज लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग स्थित अवध गर्ल्स डिग्री कालेज में एम0ए0, बी0ए0 एवं एम0काम की अंतिम वर्ष की छात्राओं को 552 टैबलेट/स्मार्टफोन का वितरण किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा, राजनीति एवं न्याय को हमेशाा पवित्र रहना चाहिए क्योंकि समाज को इनसे अधिक अपेक्षाएं होती है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की मंशानुरूप समाज के अन्तिम पायदान पर रह रहे व्यक्ति भी शिक्षा से वंचित न रहे और सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार की टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण योजना भी उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे लाभान्वित होकर हमारी युवा पीढ़ी अपने उज्ज्वल भविष्य के प्रति आशान्वित होगी। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में छात्राएं आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर देश-विदेश से जुड़ी समस्त सामाजिक, वैज्ञानिक एवं समसामयिक जानकारियां प्राप्त कर सकेंगी।
उन्होंने कहा कि टैबलेट/स्मार्टफोन हाथों में लिए छात्रों की मुस्कान देखकर हमें ईश्वरीय अनुभूति होती है। उन्होंने यह भी कहा कि हम वैचारिक राजनीति के पक्षधर है। राजनीति हमारे लिए सेवा का माध्यम है। इस सेवा से हम परिवर्तन लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने गौरवशाली अतीत से प्रेरणा लेकर वर्तमान को सवारना है और भविष्य को निखारना है। हम शिक्षा को आधुनिक तकनीक और संस्कारों से भी जोड़ना चाहते हैं। वर्तमान समय में शिक्षा में तकनीक का प्रभाव बढ़ रहा है इसलिए हम छात्रों को तकनीकि से जोडें़गे और वर्तमान पीढ़ी को भविष्य के लिए तैयार करेंगे।
ज्ञातब्य हो कि इन टैबलेट/स्मार्टफोन का वितरण प्रदेश सरकार के महात्वाकांक्षी योजना मिशन डीजी शक्ति के अन्तर्गत किया जा रहा है। 25 दिसम्बर, 2021 को मा0 मुख्यमंत्री जी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल विहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर कालेज के छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने की महत्वपूर्ण योजना मिशन डीजी शक्ति की शुरूआत की थी। प्रदेश सरकार इस योजना के तहत 100 दिन की कार्ययोजना पर 9.74 लाख टैबलेट/स्मार्टफोन बांटने का लक्ष्य रखा है।
इस अवसर पर कार्यक्रम में महाविद्यालय की अध्यक्ष सुश्री ज़रीन विकाजी, प्रबन्धक प्रो0 निशि पाण्डेय, प्राचार्य प्रो0 वीना राय सहित अन्य गणमान्य शिक्षकगण एवं छात्राएं उपस्थित थीं।

Related Articles

Back to top button