देश-विदेश

हिजबुल चीफ रियाज नाइकू को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

कश्मीर का मोस्ट वांटेड आतंकी और हिजबुल चीफ रियाज नाइकू को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है. जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के बेगपोरा में उसे सुरक्षाबलों ने घेर लिया था. घंटों चली मुठभेड़ के बाद रियाज नाइकू को मार गिराया है.

बताया जाता है कि, सुरक्षाबलों ने मंगलवार शाम को ही ऑपरेशन चलाया था, जिसके तहत नाइकू के पैतृक गांव में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया.

गांव में आने की मिली थी सूचना

सूत्रों ने बताया था कि हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर के उसके गांव बेघपोरा आने की विश्वसनीय सूचना मिलने के बाद राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर),सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) ने संयुक्त अभियान चलाया, उन्होंने गांव के सभी आने जाने वाले रास्तों को सील कर दिया.

गुलजारपोरा गांव को भी इस घेरे के तहत लाया गया है और यह सुनिश्चित करने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है कि एक बार फंसने के बाद वह बच न सके.

8 जुलाई, 2016 को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पोस्टर बॉय और कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद रियाज नाइकू ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर के रूप में कमान संभाली थी. नाइकू के सिर पर 12 लाख रुपये का इनाम है.

आतंकवादी संगठन में शामिल होने से पहले नाइकू ने एक स्थानीय स्कूल में मैथ के टीचर के रूप में काम किया था, 33 साल की उम्र में बंदूक उठाने से पहले उसे गुलाबों की पेंटिंग करने के शौक के लिए जाना जाता था.

इनपुट आईएएनएस, the quint

Related Articles

Back to top button