उत्तराखंड समाचार

आईएसी ऑटिज्म से ग्रसित व्यक्तियों के लिए दुनिया में अपनी तरह का पहला विकास केंद्र होगा

देहरादून:इंडिया ऑटिज्म सेंटर , रत्नाबाली ग्रुप की एक पहल जो ऑटिज्म से ग्रसित व्यक्तियों के लिए दुनिया में अपनी तरह का पहला विकास केंद्र स्थापित कर रही है, कोलकाता के पास 52 एकड़ जमीन पर ‘सम्मिलित’ की मेजबानी की गई, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ऑटिज्म 2020 एमिटी यूनिवर्सिटी, कोलकाता में, जिसने एक समावेशी स्थान की शुरुआत करके जमीनी स्तर पर समस्या का समाधान किया, जहाँ हर प्रतिभागी, श्रोता, आगंतुक और स्वयंसेवक एक समान हैं अपने अद्वितीय व्यक्तित्व और विशेषताओं के साथ समाज को बढ़ाएगा। इस सम्मेलन में आत्मकेंद्रित समुदाय के विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त अधिवक्ताओं ने आत्मकेंद्रित के क्षेत्र में कई अग्रणी और आगामी अनुसंधान और नैदानिक प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए आत्मकेंद्रित पर नवीनतम विकास और शोध पर चर्चा की। चर्चाओं ने स्पेक्ट्रम के तहत सभी व्यक्तियों के लिए प्रभावी शैक्षिक प्रोग्रामिंग विकसित करने में शिक्षकों, अन्य पेशेवरों और परिवारों की सहायता के लिए व्यापक, साक्ष्य-आधारित जानकारी प्रदान की।

ऑटिज्म या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) एक न्यूरोलॉजिकल और विकासात्मक विकार है जो लगभग दस मिलियन भारतीयों को प्रभावित करता है। यह कुछ हद तक बिगड़ा सामाजिक व्यवहार, संचार और भाषा की विशेषता स्थितियों को संदर्भित करता है। शब्द “स्पेक्ट्रम” यह दर्शाता है कि लक्षण किसी भी संयोजन में और गंभीरता की अलग-अलग डिग्री के साथ हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह हर व्यक्ति में अलग तरह से प्रकट होता है।

ऑटिज्म पर वैश्विक विशेषज्ञों में से कुछ जिन्हें जानबूझकर देखा गया था, सुश्री लिलियाना मेयो, संस्थापक और सेंट्रो एन सुलिवन डेल पेरु, एक संगठन जो विकासात्मक विकलांग लोगों और उनके परिवारों के साथ काम करता है, रोनाल्ड लीफ, एक लाइसेंस मनोवैज्ञानिक जो शुरू हुआ 1973 में इवर लोवाओं, डॉ। अबीर मुखर्जी, प्रख्यात मनोचिकित्सक और संबद्ध अमरी अस्पताल और डॉ। जय रंजन राम, एनआईएमएचएएनएस, बैंगलोर से मनोचिकित्सा में एमडी और बाल और किशोर मनोचिकित्सा और सीसीएसटी में एमआरसीएससीएचआईसीआई के साथ काम करने वाले श्री सुरेश। सोमानी, मैनेजिंग ट्रस्टी और अध्यक्ष, इंडिया ऑटिज्म सेंटर।

सम्मेलन में बोलते हुए, श्री सुरेश सोमानी, मैनेजिंग ट्रस्टी और इंडिया ऑटिज्म सेंटर के अध्यक्ष ने कहा, “सभी माता-पिता और प्रत्येक शिक्षक को समग्र विकास और विकास को प्रोत्साहित करना चाहिए। शिक्षात्मक सिस्टम अक्सर रोजगार बढ़ाने के लिए इन-डिमांड-कौशल को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अंतः विषय विकास आवश्यक है लेकिन दुर्भाग्य से बच्चों की आंखों पर मजबूर शैक्षणिक ब्लिंकरों द्वारा कम आंका गया है। सैममिलिट पर, हमारा ध्यान समग्र विकास के महत्व की ओर आकर्षित किया जाएगा ताकि प्रत्येक बच्चा भावनात्मक रूप से सशक्त हो, भावुक हो, शारीरिक रूप से आश्वस्त और आध्यात्मिक रूप से जुड़ा हो। “

इंडिया ऑटिज्म सेंटर का मानना है कि ऑटिज्म स्पेक्ट्रम पर किसी व्यक्ति के लिए रोजगार के सार्थक अवसर सुनिश्चित करने से, वह सामान्य कल्याण और आत्मनिर्भरता का जीवन जी सकता है। आईएसी व्यक्तियों को सही प्रकार का समर्थन प्रदान करेगा, ताकि उनमें से अधिकांश कार्यस्थल में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने में सक्षम हों, चाहे कोई भी रोजगार की प्रकृति हो। प्।ब् का कार्यक्रम इन व्यक्तियों की शक्तियों की पहचान करने और उन्हें उनके घरों और समुदाय दोनों में सफल और उत्पादक सदस्य होने के लिए आवश्यक आवश्यक कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए बनाया गया है।

मुख्य कार्यक्रम ने एक सम्मेलन का आयोजन किया, जहां दुनिया भर के अत्यधिक जानकार और कुशल व्यक्ति स्पेक्ट्रम पर लोगों के साथ एक अनुकूल, एकीकृत और समावेशी जीवन शैली विकसित करने के बारे में अपने ज्ञान और अध्ययन को साझा करने के लिए इकट्ठे हुए थे। ‘सैमिलिट’ ने मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में सच्चाई बताते हुए और गहरी जड़ें वाले मिथकों को दूर करते हुए स्पेक्ट्रम पर लोगों से हमें अलग करने वाली इंटरएक्टिव पैनल चर्चा देखी। दोनों समुदायों को मिलाने के लिए, सैममिलिट ने न्यूरोटिपिकल लोगों द्वारा कला के भावों को प्रदर्शित करने वाली एक सर्व-समावेशी प्रदर्शनी भी आयोजित की, जो ऑटिज्म के क्षेत्र में लोगों के साथ स्पेक्ट्रम पर काम करती है। इसने कलात्मक क्षमताओं और गहन रचनात्मक भावनाओं की एक पूरी नई दुनिया को उजागर किया जब युवा और बूढ़े ने अपने मन को रंगों और स्ट्रोक के माध्यम से कागज, कविता और कथ्य में आख्यानों, धुनों के साथ वाद्ययंत्रों और फोटोग्राफिक फ्रेमों में कैद की गई यादों के माध्यम से पेश किया। ऑटिज्म पर व्यक्तिगत प्रशिक्षण और गहन शिक्षण सत्रों में रुचि रखने वालों के लिए, आईएसी ने माता-पिता, छात्रों, विशेष शिक्षकों, चिकित्सकों और डॉक्टरों के लिए क्यूरेट की गई कार्यशालाओं का भी आयोजन किया था।

इंडिया ऑटिज्म सेंटर की शोध समिति में भीमदेव चक्रवर्ती, प्रो। सुमंत्र चटर्जी और डॉ। मेघा शारदा जैसे पेशेवर शामिल हैं। सभी समितियाँ इस परियोजना के लिए एक सर्वांगीण विकास लाने के लिए सहानुभूतिपूर्वक काम कर रही हैं। आईएसी ने इसके साथ आर्किटेक्ट टीम के साथ-साथ एक लैंडस्केपिस्ट की टीम को भी जहाज पर रखा है जो पूरे डिजाइन के लिए एक अधिक सार्थक और टिकाऊ दृष्टिकोण को चित्रित करने में मदद करते हैं। एक कोर टीम तैयार की गई है और पूरे प्रोजेक्ट की नॉटी-ग्रिट्टी की जांच कर रही है और उसी के लिए डॉट्स ज्वाइन की है।

Related Articles

Back to top button