उत्तर प्रदेश

डाक विभाग द्वारा विशेष अभियान में एक दिन में ढाई हजार से ज्यादा लोगों का आधार नामांकन व अपडेशन का हुआ कार्य

डाक विभाग द्वारा नया आधार कार्ड बनवाने या फिर उसमें संशोधन कराने के लिए वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों  में  13 जनवरी,  दिन गुरुवार को विशेष अभियान चलाया गया। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस अभियान के दौरान एक दिन में ही लगभग ढाई हजार लोगों का आधार नामांकन और अपडेशन किया गया। यह अभियान वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर व बलिया के 129 डाकघरों में चला, जिसे लोगों ने भरपूर सराहा। लोगों की भीड़ के चलते अधिकतर डाकघरों में देर शाम तक आधार का कार्य हुआ, ताकि लोगों को निराश न लौटना पड़े। डाककर्मी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु लगातार अनुरोध करते रहे।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में आधार सेवाओं का लाभ कोई भी ले सकता है। वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक लगभग 8.60 लाख से ज्यादा लोगों का आधार नामांकन व संशोधन किया जा चुका है। वर्ष 2021 में 3.33 लाख लोगों का आधार नामांकन व अपडेशन किया गया।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकघरों में नया आधार पूर्णतया नि:शुल्क बनाया जाता है।  डेमोग्राफिक संशोधन (नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, मोबाइल व ईमेल) हेतु ₹50/- और बायोमेट्रिक संशोधन (फिंगरप्रिंट, आईरिस व फोटो) हेतु ₹100/- शुल्क देना होता हैI यह अभियान वाराणसी के 46, गाजीपुर के 19, जौनपुर के 27, बलिया के 22, भदोही के 5 व चंदौली जनपद के 10 डाकघरों में चला।

Related Articles

Back to top button