खेल

IND VS SA: बारिश आई.टीम इंडिया के लिए जीत लाई? जानिए क्यों साउथ अफ्रीका के लिए 122 रन बनने वाले हैं पहाड़

जोहानिसबर्ग टेस्ट इस समय बराबरी पर खड़ा है. टीम इंडिया को जीत के लिए 8 विकेट की दरकार है तो वहीं मेजबान साउथ अफ्रीका जीत से महज 122 रन दूर है. 122 रन ज्यादा नहीं होते लेकिन ये मैच इसलिए बराबरी पर है क्योंकि जोहानिसबर्ग की पिच अब बल्लेबाजी के लिए ज्यादा कठिन होने वाली है और साथ ही अब आसमान से साउथ अफ्रीका पर ‘आफत’ भी बरस चुकी है.

जोहानिसबर्ग टेस्ट के चौथे दिन का पहला सेशन बारिश की वजह से धुल गया, आइए आपको बताते हैं आखिर क्यों ये बरसात टीम इंडिया के लिए जीत की सुगंध लेकर आई है.

बारिश की वजह से जोहानिसबर्ग की पिच में नमी हो जाएगी. जब भी पिच पर नमी होती है बल्लेबाजों को हमेशा बल्लेबाजी में मुश्किल पेश आती है. वहां आप शॉट्स खेल नहीं पाते. बड़ी बात ये है कि जोहानिसबर्ग की पिच पर हल्की दरार भी हैं जिसकी वजह से गेंद ऊपर और नीचे हो रही है. आमतौर पर हैवी रोलर लेने की वजह से यहां पहले एक घंटे में बल्लेबाजी करना आसान होता है लेकिन बारिश की वजह से ऐसा होना मुश्किल है.

बारिश का मौसम, हवा और आसमान में बादल हमेशा तेज गेंदबाजों के लिए मदद लाते हैं. भारतीय टीम के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जिनकी सीम पोजिशन कमाल की रहती है. वहीं शार्दुल ठाकुर भी गेंद को स्विंग कराने का दम रखते हैं. बारिश के मौसम में ये गेंदबाज और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं.

साउथ अफ्रीका में बारिश के बाद गेंद हवा में ही स्विंग नहीं होती. बल्कि पिच पर पड़कर भी वो हरकत करती है. मतलब गेंद पिच पर पड़कर काफी ज्यादा सीम होती है जिसे बल्लेबाज के लिए झेलना बेहद मुश्किल होता है. साउथ अफ्रीका का गैरअनुभवी बैटिंग ऑर्डर इसके आगे चरमरा सकता है.

जोहानिसबर्ग टेस्ट के तीसरे दिन अश्विन को भी मदद मिलती दिखी थी. उनकी गेंद काफी टर्न हो रही थी वो भी उछाल के साथ. चौथे दिन अश्विन को भी मदद मिल सकती है और अगर उनकी गेंद टर्न होने लगी तो साउथ अफ्रीका की शामत पक्की है.

डिस्क्लेमरः यह TV9 bharatvarsh फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button