देश-विदेश

भारत के पास अंतरिक्ष क्षेत्र में विश्व स्तर पर अपने पदचिह्न का विस्तार करने की बहुत बड़ी क्षमता है: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडु ने आज इसरो को वैश्विक उपयोग के लिए स्वदेशी रूप से विकसित क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह प्रणाली, एनएवीआईसी पर जोर देने का सुझाव दिया।

यू आर राव सैटेलाइट सेंटर के वैज्ञानिकों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने एनएवीआईसी की स्थापना और संचालन के लिए इसरो की सराहना की और इसे एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। वह चाहते थे कि इसरो शामिल क्षेत्रों, सेवाओं की पेशकश और राष्ट्रीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसके प्रभावी उपयोग के संदर्भ में एनएवीआईसी प्रणाली के विस्तार को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाए।

यह देखते हुए कि भारत में अंतरिक्ष क्षेत्र में विश्व स्तर पर अपने पदचिह्न का विस्तार करने की विशाल क्षमता है, श्री नायडु ने हाल ही में लॉन्च किए गए भारतीय अंतरिक्ष संघ से भारत को पूरी तरह से आत्मनिर्भर और अंतरिक्ष क्षेत्र में एक वैश्विक लीडर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर योगदान करने का आग्रह किया।

उन्होंने अंतरिक्ष से संबंधित गतिविधियों में भाग लेने के लिए भारतीय निजी संस्थाओं को सक्षम बनाने में नेतृत्व की भूमिका के लिए इसरो की सराहना की। उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि इसरो के वर्षों में ज्ञान आधार और अंतरिक्ष संपत्ति के निर्माण में प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड का लाभ निजी खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ राष्ट्र को होने वाले लाभों को बढ़ाने के लिए लिया जाएगा।”

इसरो को राष्ट्र का गौरव बताते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए संगठन को विश्व स्तर पर सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, इसरो ने विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए 100 से अधिक अत्याधुनिक उपग्रहों का निर्माण करके और पीएसएलवी और जीएसएलवी जैसे परिचालन प्रक्षेपण वाहन प्रणालियों की स्थापना करके देश की प्रगति में अमूल्य योगदान दिया है।”

परिचालन उपग्रह, वैज्ञानिक मिशन, खोजपूर्ण मिशन और गहरे अंतरिक्ष मिशन प्रदान करने के अपने मिशन को लगातार आगे बढ़ाने के लिए यूआर राव उपग्रह केंद्र की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इसरो के 53 परिचालन उपग्रह देश को विशेष रूप से दूरसंचार, प्रसारण, मौसम विज्ञान, रिमोट सेंसिंग, नेविगेशन और अंतरिक्ष विज्ञान जैसे क्षेत्रों में मूल्यवान सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कि भारत उपग्रह आधारित सुदूर संवेदन सेवाओं के क्षेत्र में एक वर्ल्ड लीडर बन गया है, उन्होंने कहा कि सुदूर संवेदन उपग्रह डेटा और चित्र कृषि, वानिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में दक्षता बढ़ाने और विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण बन गए हैं।

यह इंगित करते हुए कि विभिन्न उपग्रहों में काम कर रहे मौसम संबंधी पेलोड से सूखे, गंभीर वर्षा और चक्रवात सहित मौसम की भविष्यवाणी की सुविधा मिलती है, उपराष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि इसरो आवश्यक डेटा देने के लिए उन्नत ऑन-बोर्ड सिस्टम की परिकल्पना और निर्माण करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा, “इससे मौसम के पूर्वानुमान में और सुधार होगा जिससे किसानों को मदद मिलेगी और हमें प्राकृतिक आपदाओं का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने इस बात की भी सराहना की कि यूआर राव सैटेलाइट सेंटर आईआरएनएसएस उपग्रहों की अगली पीढ़ी, चंद्रयान -3 पर चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए काम कर रहा है और आदित्य-एल 1 मिशन अगले साल तक सूर्य का अध्ययन करने के लिए काम कर रहा है।

यूआरएससी की अपनी यात्रा को “वास्तव में यादगार” बताते हुए, उन्होंने कहा कि वह इसकी भविष्य की योजनाओं से प्रभावित हैं, जिसमें वीनस ऑर्बिटर मिशन और मंगल पर फॉलो-ऑन मिशन शामिल हैं।

इस अवसर पर कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत, इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन, यूआर राव सैटेलाइट सेंटर (यूएसआरसी) के निदेशक, श्री शंकरन, वैज्ञानिक सचिव, इसरो, श्री उमामहेश्वरन और अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button