खेल

भारत 17 से जीता: टी-20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज का सफाया, आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा

भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी 17 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया टी-20 रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने इससे पहले वनडे सीरीज में भी वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था।टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 184 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों पर 65 रन की पारी खेली। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा अर्धशतक रहा।

डेथ ओवर में भारत ने सबसे ज्यादा रन बनाए
वहीं, वेंकटेश अय्यर 19 गेंदों पर 35 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 37 गेंदों पर 91 रन की साझेदारी हुई। जिस वक्त रोहित आउट हुए थे और वेंकटेश मैदान में उतरे थे, उस वक्त भारत का स्कोर 14 ओवर में चार विकेट पर 93 रन था। इसके बाद आखिरी पांच ओवर में भारत ने 86 रन जोड़े। यह टी-20 में डेथ ओवर (16 से 20 ओवर) में भारत द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले 2007 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में आखिरी पांच ओवर में 80 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, रोस्टन चेज, हेडन वॉल्श और डोमिनिक ड्रेक्स को एक-एक विकेट मिला।

रोहित-ऋतुराज कुछ खास नहीं कर पाए
सूर्यकुमार और वेंकटेश ने मिलकर 16वें और 17वें ओवर में 17-17 रन, 18वें ओवर में 10 रन, 19वें ओवर में 21 रन और 20वें ओवर में भी 21 रन बटोरे। सूर्या और वेंकटेश के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। ऋतुराज गायकवाड़ चार रन, ईशान किशन 31 गेंदों पर 34 रन, श्रेयस अय्यर 16 गेंदों पर 25 रन और कप्तान रोहित शर्मा 15 गेंदों पर सात रन बनाकर आउट हुए।

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही
185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 167 रन ही बना सकी। विंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 47 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। इसके अलावा रोमारियो शेफर्ड ने 21 गेंदों पर 29 रन बनाए। वेस्टइंडीज की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही और दीपक चाहर ने ओपनर्स मायर्स और शाई होप को पवेलियन भेजा।

मायर्स-होप सस्ते में आउट हुए
इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। रोवमन पॉवेल ने 14 गेंदों पर 25 रन, काइल मायर्स ने छह रन, शाई होप ने आठ रन, कप्तान कीरोन पोलार्ड ने पांच रन, जेसन होल्डर ने दो रन, रोस्टन चेज ने 12 रन और डोमिनिक ड्रेक्स ने चार रन बनाए। फैबियन एलेन पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके
भारत की ओर से दीपक चाहर ने दो विकेट लिए। हालांकि, इसके बाद वह पैर की मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से मैदान से बाहर चले गए। वहीं, हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। उन्होंने रोवमन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड और रोस्टन चेज को आउट किया। वहीं, गेंदबाजी में भी वेंकटेश अय्यर ने गजब का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कीरोन पोलार्ड और जेसन होल्डर को पवेलियन भेजा। शार्दुल ठाकुर को भी दो विकेट मिला।

छह साल बाद नंबर-1 बना भारत
भारत छह साल के लंबे इंतजार के बाद आईसीसी टी-20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचा है। इससे पहले टीम 3 मई 2016 को टी-20 रैंकिंग में नंबर एक बनी थी। उस समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। धोनी के बाद विराट कोहली टीम के कप्तान बने थे, लेकिन वह अपनी कप्तानी में टीम को नंबर-1 नहीं बना सके।

पाकिस्तान की बराबरी पर भारत
टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम ने लगातार 9वां मैच जीता। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान की बराबरी भी कर ली है। पाक टीम ने 2018 में लगातार नौ टी-20 मैच जीते थे। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम पर दर्ज है। उसने लगातार 12 मैच जीते थे।

सोर्स: यह Amar Ujjala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button