खेल

IPL 2020: शारजाह में राजस्थान ने पंजाब के जबड़े से छीनी जीत

एक टीम 20 ओवर में 223 रन बनाए और फिर भी हार जाए, वो भी तीन गेंद बाकी रहते तो क्या कहेंगे? आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था लेकिन रविवार की रात अलग थी. शारजाह मैदान में हुए पावर हिटिंग के सुपर शो में राजस्थान रॉयल्स ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब को चार विकेट से हरा दिया.

19.3 ओवर में 226 रन बनाने वाली राजस्थान की टीम ने आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत हासिल करने का नया रिकॉर्ड बना दिया. ये रिकॉर्ड बनाने में सबसे अहम बल्लेबाज़ साबित हुए राजस्थान की पारी के 18वें ओवर में पांच छक्के जड़ने वाले राहुल तेवतिया.

हालांकि इस मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों ने गेंदबाज़ों की जमकर धुलाई की. मैच में कुल 449 रन बने. पंजाब ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 223 और राजस्थान ने 19.3 ओवर में 6 विकेट पर 226 रन बनाए.

कैसे पलटा मैच का रुख

एक वक़्त राजस्थान की जीत मुश्किल दिख रही थी लेकिन राहुल तेवतिया की जबरदस्त हिटिंग के दम पर टीम ने जीत को अपने पाले में खींच लिया. ये आईपीएल-13 में राजस्थान रॉयल्स की लगातार दूसरी जीत है. अब ये टीम प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है.

राजस्थान रॉयल्स को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 51 रन बनाने थे.

18 वें ओवर में राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल को पांच छक्के जड़े और मैच का रूख बदल दिया.

आखिरी दो ओवर में राजस्थान को 21 रन बनाने थे. 19वें ओवर की पहली गेंद पर रॉबिन उथप्पा आउट हो गए लेकिन उनकी जगह आए जोफ़्रा आर्चर ने मोहम्मद शमी पर दो छक्के जमाए. इसके बाद तेवतिया ने एक और छक्का लगाया.

जब जीत सिर्फ़ दो रन दूर थी, तेवतिया आउट हो गए. उन्होंने 31 गेंद पर 53 रन बनाए. उन्होंने सात छक्के जड़े.

आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए दो रन की दरकार थी. मुरुगन अश्विन ने ओवर की दूसरी गेंद पर रियान पराग को बोल्ड कर दिया. लेकिन अगली गेंद पर टॉम करन ने चौका जमाकर राजस्थान को जीत दिला दी.

संजू-स्मिथ का कमाल

इस जीत का आधार 85 रन बनाने वाले संजू सैमसन और 50 रन बनाने वाले कप्तान स्टीव स्मिथ ने तैयार किया था. सैमसन मैन ऑफ़ द मैच रहे.

बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही राजस्थान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. यशस्वी जायसवाल की जगह टीम में आए तीसरे ओवर में शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर आउट हो गए. वो सिर्फ़ चार रन बना सके.

लेकिन कप्तान स्टीव स्मिथ अच्छी लय में थे. उन्होंने संजू सैमसन के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज़ों की ख़बर लेने लगे. इन दोनों ने पांचवें ओवर में राजस्थान का स्कोर पचास रन के पार पहुंचा दिया. स्मिथ ने पंजाब के किसी गेंदबाज़ पर रहम नहीं किया. दूसरी तरफ से सैमसन भी बरस रहे थे.

कप्तानी पारी

स्मिथ ने सिर्फ 26 गेंद में हाफ सेंचुरी पूरी कर ली लेकिन इसके बाद वो नहीं टिके और जेम्स नीशम की गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के जमाए. नवें ओवर में ही राजस्थान की पारी के सौ रन पूरे हो गए.

संजू सैमसन ने 27 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की. ये आईपीएल-13 में उनकी लगातार दूसरी हाफ सेंचुरी है. हालांकि, स्मिथ के आउट होने के बाद कुछ ओवरों तक रनों की रफ़्तार धीमी हो गई.

16 वें ओवर में संजू सैमसन ने ग्लेन मैक्सवेल को निशाने पर लिया और तीन छक्के जड़ दिए. इस ओवर में 21 रन बने.

अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने सैमसन की पारी पर ब्रेक लगा दिया. सैमसन ने 42 गेंदों में 85 रन बनाए. उन्होंने सात छक्के और चार चौके जड़े.

18वें ओवर में राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल को निशाने पर लेते हुए मैच का रूख बदल दिया.

मयंक का जलवा

इसके पहले शारजाह के मैदान में किंग्स इलेवन पंजाब के ओपनरों मयंक अग्रवाल और कप्तान केएल राहुल ने बल्ले से आतिशबाजी की. बल्लेबाज़ों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर पंजाब ने 20 ओवर में दो विकेट पर 223 रन बनाए.

मयंक अग्रवाल और राहुल ने 16.3 ओवरों में 183 रन साझेदारी की. इसमें मयंक अग्रवाल के बल्ले से 106 रन निकले. उन्होंने 50 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और सात जोरदार छक्के जड़े.

कप्तान राहुल ने 54 गेंदों में 69 रन बनाए. राहुल ने सात चौके और एक छक्का लगाया.

आखिरी ओवरों में मोर्चा संभालने वाले निकोलस पूरन आठ गेंद में 25 और ग्लेन मैक्सवेल नौ गेंद में 13 रन बनाकर नाबाद रहे. लेकिन ये स्कोर राजस्थान को रोकने के लिए नाकाफी साबित हुआ. Source: bbc.com/hindi

Related Articles

Back to top button