उत्तराखंड समाचार

आई.पी.आर.एस. ने प्रकाशन/प्रदर्शन अधिकारों के लिए क्रिएटर्स द्वारा संचालित लाइव एंटरटेनमेंट कॉमर्स प्लेटफॉर्म रोपोसो के साथ साझेदारी की

देहरादून: इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (आई.पी.आर.एस.) ने आज ग्लांस डिजिटल एक्सपीरियंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। इस साझेदारी के एक हिस्से के रूप में, ग्लांस के क्रिएटर्स द्वारा संचालित लाइव एंटरटेनमेंट कॉमर्स प्लेटफॉर्म, श्रोपोसोश् को आई.पी.आर.एस. के संगीत प्रदर्शनों की लिस्ट के वितरण के लिए प्रकाशन अधिकार प्राप्त होंगे। इसके समझौते के माध्यम से, रोपोसो पर आई.पी.आर.एस. संगीत प्रदर्शनों की लिस्ट के इस्तेमाल के लिए आई.पी.आर.एस. से जुड़े कलाकारों को रॉयल्टी मिलेगी। इन कलाकारों में गीत लेखक, संगीतकार, गीतकार आदि शामिल हैं, जिन्हें रोपोसो के प्लेटफॉर्म पर मौजूद लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का फायदा भी मिल सकता है।

रोपोसो हमारे देश में पॉप-कल्चर से प्रेरित लाइव स्ट्रीमिंग कॉमर्स के लिए पहला डिजिटल डेस्टिनेशन है। यह बिल्कुल लाइव और श्वर्चुअल मॉलश् के माहौल में सभी क्रिएटर्स, ब्रांड्स, शॉपर्स और मनोरंजन को एक साथ लाता है। उद्यम के विभिन्न अवसरों के जरिए रचनाकारों और कलाकारों को सशक्त बनाना ही इस प्लेटफॉर्म का मुख्य उद्देश्य है। संगीतकारों के लिए, यह एक लाइव म्यूजिक प्लेटफॉर्म तैयार कर रहा है जो संभावित रूप से स्वतंत्र एवं उभरते हुए कलाकारों तथा बैंडों को लाइव, इंटरैक्टिव परफॉर्मेंस के जरिए बड़े पैमाने पर प्रशंसकों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा। रोपोसो के जरिए इन कलाकारों को 163 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ लॉक स्क्रीन कंटेंट्स वाले प्लेटफॉर्म, ग्लांस पर अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए एक मंच मिलता है, और इस तरह वे वास्तविक समय में लाखों दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा, वे अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाकर शुल्क के साथ आयोजित मास्टरक्लास, अपने लाइव कार्यक्रमों के लिए टिकट और कॉमर्स के जरिए भी धन अर्जित कर सकते हैं।

आई.पी.आर.एस. लेखकों और रचनाओं का स्वामित्व रखने वाले लोगों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें संगीतकार, गीतकार और म्यूजिक पब्लिशर्स शामिल हैं। रोपोसो के साथ इस समझौते में उनकी सेवाओं के प्रकाशन के अधिकार को भी शामिल किया जाएगा, और उपयोगकर्ता के वीडियो के माध्यम से लाइव संस्करणों सहित इन सेवाओं को इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर  श्री राकेश निगम, सीईओ, आई.पी.आर.एस., ने कहा, ष्हमारी संस्कृति में संगीत की भूमिका बेहद अहम है, और हमने गीतकारों, संगीतकारों और इस प्रकार के अधिकार रखने वाले सभी लोगों को उनका हक दिलाने का संकल्प लिया है। आई.पी.आर.एस. के साथ इस समझौते के जरिए, रोपोसो यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा सफर तय कर रहा है कि कलाकारों और रचनाकारों को अंततः अपने काम का पूरा फायदा मिले।

रोपोसो की उपाध्यक्ष एवं महाप्रबंधक, मानसी जैन ने कहा, ष्रोपोसो हमेशा से ही क्रिएटर इकोसिस्टम के लिए प्रतिबद्ध रहा है और हमने शुरुआत से ही कलाकारों एवं रचनाकारों के हितों की रक्षा करने तथा उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। इस साझेदारी के जरिए, आई.पी.आर.एस. के सदस्यों को न केवल अपने संगीत को हमारे लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाने का अवसर मिलेगा, बल्कि गीतकारों और संगीतकारों को आई.पी.आर.एस. द्वारा प्रस्तुत संगीत के लिए रॉयल्टी भी प्राप्त होगी। आई.पी.आर.एस. अपने सदस्यों के हितों को आगे बढ़ाने में बेहद अहम भूमिका निभाता है और उनके साथ इस भागीदारी पर हमें बेहद खुशी हो रही है।

रोपोसो अपने उपयोगकर्ताओं को मनोरंजन एवं कॉमर्स के क्षेत्र में बेमिसाल लाइव अनुभव प्रदान करता है। इस साझेदारी के बाद, अब उपयोगकर्ता न केवल विभिन्न श्रेणियों में क्रिएटर-संचालित पॉप-स्टोर के माध्यम से अपने पसंदीदा इनफ्लुएंसर के कंटेंट्स लाइव खरीद सकते हैं, बल्कि वास्तविक समय में अपने पसंदीदा सितारों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button