उत्तराखंड समाचार

इरकान ने जम्मू एवं कश्मीर के एस्केप टनल से हासिल की महत्वपूर्ण सफलता

देहरादून: इरकान इंटरनैशनल लिमिटेड (इरकान), एक मिनीरत्न (श्रेणी-1) शेड्यूल-ए, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने 15 दिसंबर 2022 को एस्केप टनल में खुदाई कर जम्मू एंड कश्मीर के यूएसबीआरएल लाइन के टी-49 में महत्वपूर्ण माइलस्टोन पूरा किया है।  यह भारत में 12.76 किलोमीटर सबसे लंबी रेलवे टनल है जो सुंबर स्टेशन (1418 मीटर एमएसएल) और अरपिंछला स्टेशन (1562 मी. एमएसएल) को जोड़ती है।

इस 1500 मीटर लंबी खुदाई के दौरान माइनर कोलैप्स व सपोर्ट डैमेज पैदा करने करने वाले कई तरह के अवरोधों व उलटफेरों आदि का कठिन भौगौलिक परिस्थितियों में सामना करना पड़ा। इस टनल की खुदाई 1000 मीटर के अतिरिक्त भार वाले इलाके में हिमालयन रेंज के अधिकतम कठिनाइयों व चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में किया गया जहां विशेषकर टेक्टाइज्ड मेटामार्फिक फार्मेशन थे कार्बोनेशियस फिलाइट्स, क्वार्ट्जाइड फिलाइट्स और जेनिसस के।

इस टनल को मेकेनिकल लांगीट्यूडनल वेंटिलेशन सिस्सटम (जिसमें जेट फैन्स लगाए जाएंगे) से सुसज्जित करते हुए मुख्य टनल में जोड़ा जाएगा। एस्केप टनल में आग लगने की स्थित में धुंए से यात्रियों को बचाने के लिए एयर लाक सिस्टम (जेट फैन्स सहित) भी होगा। सामान्य संचालन के लिए मुख्य टनल का वेंटिलेशन सिस्टम एयर क्वालिटी मेजरमेंट सिस्टम से संचालित होगा (सीओ, एनओ, एनओटू व कणों के लिए)।  मुख्य टनल में आग लगने की स्थिति में डिटेक्शन सिस्टम दुर्घटना के स्थान का पता लगाएगा और टनल मानीटरिंग एंड कंट्रोल सिस्टम (एससीएडीए) के अलग अलग फायर प्रोग्राम के अनुसार स्वचालित हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button