देश-विदेश

यह जरूरी है कि हम सामूहिक रूप से उपभोग-उन्मुख दृष्टिकोण से दूर रहें, पर्यावरण की जरूरत के अनुरूप जीवन शैली को बढ़ावा दें: भूपेंद्र यादव

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने आज कहा कि भूमि की देखभाल करने से हमें ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ाई में मदद मिल सकती है, उन्होंने पर्यावरण के अनुरूप जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए जोर दिया। केंद्रीय मंत्री कोटे डी आइवर के पंद्रहवें सत्र में संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) पार्टियों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

इस बात का दृढ़ता से उल्लेख करते हुए कि भूमि की गिरती स्थिति के बावजूद, विश्व उपभोक्तावाद से प्रेरित जीवनशैली के साथ चल रहा है और अभी भी उम्मीद करता है कि हमारी भूमि देना जारी रखेगी, श्री यादव ने कहा, “यह जरूरी है कि हम सामूहिक रूप से उपभोग-उन्मुख दृष्टिकोण से दूर हो जाएं। उपयोग करो और फेंक दो की मानसिकता ग्रह के लिए हानिकारक है।”

भूमि पर ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव पर बोलते हुए श्री यादव ने कहा कि विकसित देशों द्वारा उत्सर्जन में भारी कमी का नेतृत्व किए बिना लोगों और ग्रह दोनों की रक्षा करना संभव नहीं होगा, क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग के लिए उनकी जिम्मेदारी ऐतिहासिक और वर्तमान दोनों में सबसे अधिक है।

कोविड महामारी के प्रभावों पर बोलते हुए, भारतीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इसने ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने की चुनौती को बढ़ा दिया है क्योंकि आर्थिक दबावों ने दुनिया भर में जलवायु कार्रवाई में देरी की या धीमी कर दी है, उन्होंने साथ ही आईपीसीसी की रिपोर्ट की खोज की ओर इशारा किया। उनका कहना है कि दुनिया के शेष कार्बन बजट का तीव्र गति से क्षरण हो रहा है जिससे हम पेरिस समझौते में निर्धारित तापमान की सीमा के करीब पहुंच रहे हैं।

2019 से सीओपी की भारत की अध्यक्षता पर बोलते हुए, श्री यादव ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सीओपी प्रेसीडेंसी के दौरान, भारत ने 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर खराब भूमि को बहाल करने की अपनी प्रतिबद्धता में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने यह बताया कि हमारे भूमि क्षरण तटस्थता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रमुख पहल शुरू की गई हैं और मौजूदा कार्यक्रमों को मजबूत किया गया है।

मंत्री श्री यादव ने आगे कहा कि भारत ने पूरे देश में लागू किए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड कार्यक्रम के माध्यम से अपनी मिट्टी के स्वास्थ्य की निगरानी में वृद्धि की है। “2015 और 2019 के बीच किसानों को 229 मिलियन से अधिक मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए हैं और इस कार्यक्रम से रासायनिक उर्वरकों के उपयोग में 8-10% की गिरावट आई है और उत्पादकता में 5-6% की वृद्धि हुई है।”

भारत के द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में और जानकारी देते हुए श्री यादव ने कहा कि विश्व बहाली फ्लैगशिप के लिए नामांकन जमा करने के वैश्विक आह्वान के बाद, भारत सरकार ने छह फ़्लैगशिप का समर्थन किया जो 12.5 मिलियन हेक्टेयर खराब भूमि की बहाली का लक्ष्य रखते हैं।

सीओपी अध्यक्ष ने कहा “मैं यह बताना चाहूंगा कि भारत के ग्रामीण आजीविका कार्यक्रमों में प्राकृतिक संसाधन संरक्षण और बहाली का एक अंतर्निहित लोकाचार है। महामारी से उबरने में, हमने भूमि की बहाली की दिशा में काम करने के लिए अपने आजीविका कार्यक्रमों का व्यापक रूप से उपयोग किया है। बेहतर और हरित समुदायों का निर्माण, विशेष रूप से कमजोर समूहों की बहाली के एजेंडे के केंद्र में है।”

श्री यादव ने इस बात पर जोर देते हुए कि वृक्षारोपण से अधिक है परिदृश्य की बहाली, यह आवश्यक हो जाता है कि हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सहायता से स्थानीय व स्वदेशी ज्ञान की शक्ति को पहचानें और प्रक्रिया के सभी भागों में समुदाय की जरूरतों, प्राथमिकताओं और विशेषज्ञता को एकीकृत करें।

वक्तव्य को समाप्त करते हुए, श्री यादव ने आशा व्यक्त की कि सामूहिक प्रतिबद्धताओं को सभी देशों और सार्वजनिक, निजी और नागरिक समाज के कार्यकर्ता द्वारा कार्रवाई में बदल दिया जाता है, भूमि क्षरण को नियंत्रित करने की वैश्विक चुनौती को दूर करने के लिए संसाधनों में उल्लेखनीय वृद्धि की जाती है, और भारत के निरंतर समर्थन व तत्परता का आश्वासन दिया। इस सम्मेलन के सकारात्मक परिणाम में योगदान दें।

9 से 20 मई 2022 तक अबिडजान, कोटे डी आइवर में संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) के पार्टियों के सम्मेलन (कॉप15) का पंद्रहवां सत्र, सरकारों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं को एक साथ लाएगा। समाज और दुनिया भर के अन्य प्रमुख हितधारक भूमि के भविष्य के स्थायी प्रबंधन में प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए और भूमि व अन्य प्रमुख स्थिरता संबंधी मुद्दों के बीच संबंधों का पता लगाएंगे।

इन मुद्दों पर उच्च स्तरीय खंड के दौरान चर्चा की जाएगी, जिसमें राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन, उच्च स्तरीय गोलमेज सम्मेलन और संवाद सत्र, साथ ही साथ कई अन्य विशेष व पक्ष कार्यक्रम शामिल हैं।

सूखा, भूमि की बहाली, और भूमि अधिकार, लैंगिक समानता और युवा सशक्तिकरण जैसे संबंधित समर्थक सम्मेलन के एजेंडे में शीर्ष मदों में से हैं। यूएनसीसीडी की 197 पार्टियों द्वारा अपनाए गए अपने निर्णयों के माध्यम से, कॉप15 से भूमि की बहाली और सूखे से बचाव के लिए स्थायी समाधान तैयार करने की उम्मीद है, जिसमें भविष्य के लिए भूमि के उपयोग पर ध्यान दिया जाएगा। श्री भूपेंद्र यादव ने संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) पार्टियों के पंद्रहवें सत्र सम्मेलन, कोटे डी आइवर को संबोधित किया

Related Articles

Back to top button