उत्तर प्रदेश

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अभी भी पूरी सतर्कता और सावधानी बरतना आवश्यक: सीएम

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोविड-19 के नियंत्रण के लिए प्रदेश में किए जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त करते हुए आगे भी इसी गति से कार्य किए जाने पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अभी भी पूरी सतर्कता और सावधानी बरतना आवश्यक है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी समय में प्रदेश में कई पर्व आयोजित किए जाएंगे। त्यौहारों को मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग बाजार में खरीददारी कर रहे हैं। ऐसे में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 के प्रोटोकाॅल तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराना आवश्यक है।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि बाजारों में यह सुनिश्चित हो कि दुकानदार तथा ग्राहक दोनों मास्क अवश्य पहने। दुकान में सेनिटाइजर भी उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि सभी सावधानियां बरतते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति कोरोना कैरियर न बनने पाए। उन्होंने पर्वों और त्यौहारों के दृष्टिगत पब्लिक एड्रेस सिस्टम को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके माध्यम से लोगों को कोविड-19 से बचाव की निरन्तर जानकारी दी जाए। साथ ही, संचारी रोगों के नियंत्रण, महिला सुरक्षा व सम्मान तथा सड़क सुरक्षा के बारे में भी पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा जागरूक किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए साफ-सफाई का कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। सेनिटाइजेशन, एण्टीलार्वा रसायनों का छिड़काव एवं फाॅगिंग के कार्य नियमित तौर पर किए जाएं। नालियों की सफाई इस प्रकार की जाए, जिसमें सफाई के दौरान निकले मलबे का भी समुचित निस्तारण हो। उन्होंने गो-आश्रय स्थलों पर भी साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी क्रय केन्द्रों पर पूरी पारदर्शिता के साथ धान खरीद की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसान को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो। किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे में कर दिया जाए। अधिकारियों द्वारा धान खरीद प्रक्रिया की नियमित माॅनिटरिंग तथा धान क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाए। उन्होंने आलू, प्याज के दामों पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री आलोक टण्डन, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक श्री हितेश सी0 अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, अपर मुख्य सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास श्रीमती एस0 राधा चैहान, प्रमुख सचिव पशुपालन श्री भुवनेश कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button