देश-विदेश

नौसैनिक परिवार से एक 12 वर्षीय बच्ची जिया राय ने ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 36 किलोमीटर तैराकी की

नौसेना के नाविक मदन राय की 12 वर्षीय बेटी मिस जिया राय नेदिनांक 17 फरवरी 2021 को बांद्रा-वर्ली सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक 8 घंटे और 40 मिनट में 36 किलोमीटर की तैराकी करके इतिहास रचा। वह ऑटिज़्मस्पेक्ट्रम विकार (एएसडी) से पीड़ित रही है और जिया ने अपनी उपलब्धि को इसकेबारे में जागरूकता का प्रसार करने के लिए समर्पित किया। जिया ने दिनांक 17 फरवरी 21 की सुबह के समय बांद्रा-वर्ली सी लिंक से सुबह 3:50 बजे अपनीरिकॉर्ड पारी की शुरुआत की और 12:30 बजे गेटवे ऑफ इंडिया तक इस दूरी कोपूरा किया। यह तैराकी प्रतियोगिता भारतीय तैराकी महासंघ की मान्यताप्राप्त संस्था महाराष्ट्र तैराकी संघ की निगरानी में आयोजित की गई थी। यहआयोजन युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट से भीजुड़ाहुआ था।

यह पुरस्कार समारोह दिनांक 17 फरवरी 21 को गेटवे ऑफ इंडियामें आयोजित किया गया था। मिस जिया राय को ग्रेटर मुंबई एमेच्योर एक्वाटिकएसोसिएशन (जीएमएएए) की अध्यक्ष सुश्री ज़रीन एन बालीवाला ने ट्रॉफी देकरसम्मानित किया।

मिस जिया राय ने इससे पहले 15 फरवरी 2020 को एलीफेंडा आइलैंडसे गेटवे ऑफ इंडिया तक 3 घंटे 27 मिनट और तीस सेकंड तैरकर 14 किमी की दूरीतय की थी और एएसडी से पीड़ित रह कर ओपन वाटर्स में तैरकर सबसे कम उम्र कीलड़की के तौर पर 14 किमी तैरने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया था।

Related Articles

Back to top button