उत्तर प्रदेश

विगत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों में कोविड 100 बेड की वृद्धि हुई

लखनऊमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य में कोविड संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। सभी के सहयोग एवं प्रदेश सरकार के सतत प्रयास से इसमें सफलता मिली है। कोरोना संक्रमण कम हुआ है, किन्तु कोविड-19 अभी समाप्त नहीं हुआ है, इसे ध्यान में रखते हुए निरन्तर आवश्यक सावधानी और सतर्कता बरते जाने की जरूरत है। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ पॉलिसी को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए। प्रदेशवासियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री जी आज वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 500 से भी कम मामले मिले हैं। पिछले 24 घण्टों में संक्रमण के 468 नए मामले प्रकाश में आए हैं। इसी अवधि में 1,221 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 8,986 है। पिछले 24 घण्टों में 2,89,943 कोविड टेस्ट किए गए हैं। इनमें संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 0.2 प्रतिशत रही है। राज्य में अब तक कुल 05 करोड़, 33 लाख, 45 हजार 463 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 3.19 प्रतिशत है। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर में भी निरन्तर वृद्धि हो रही है। रिकवरी दर अब बढ़कर 98.2 प्रतिशत हो गई है।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि उनके निर्देशानुसार निगरानी समितियों द्वारा स्क्रीनिंग के साथ ही, लक्षण युक्त तथा संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराने का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। निगरानी समितियों के पास पर्याप्त संख्या में मेडिसिन किट उपलब्ध है। बच्चों में वायरल बुखार आदि के उपचार के लिए मेडिसिन किट तैयार कराई जा रही हैं। 15 जून, 2021 से निगरानी समितियों के माध्यम से इनका वितरण कराया जाएगा। ब्लैक फंगस के मरीजों को भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई दवाओं के अतिरिक्त, विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार वैकल्पिक दवा भी उपलब्ध करायी जा रही है। सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टर के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेजी से प्रगति पर है। इसकी प्रगति की समीक्षा भी नियमित की जा रही है।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि कोविड-19 की उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए निरन्तर कार्यवाही की जा रही है। कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। विगत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों में कोविड 100 बेड की वृृद्धि हुई है। इसमें 50 बेड आइसोलेशन के एवं 50 आई0सी0यू0 बेड शामिल हैं। आवश्यकतानुसार मानव संसाधन में भी वृद्धि की जा रही है। मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार पीडियाट्रिक आई0सी0यू0 (पीकू) तथा नियोनेटल आई0सी0यू0 (नीकू) का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसकी नियमित समीक्षा भी की जा रही है।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि राज्य में ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है। प्रदेश में ऑक्सीजन की डिमाण्ड निरन्तर कम हो रही है। विगत 24 घण्टों में राज्य में 297 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है। अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा रीफिलर्स के पास पर्याप्त बैकअप के साथ ऑक्सीजन उपलब्ध है। राज्य में ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की कार्यवाही की नियमित समीक्षा की जा रही है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन ऑडिट रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाए, जिससे भविष्य में ऑक्सीजन का समुचित ढंग से उपयोग किया जा सके।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन कोविड संक्रमण के विरुद्ध एक सुरक्षा कवच है। इसके दृष्टिगत कोरोना वैक्सीनेशन की कार्यवाही व्यवस्थित एवं सुचारु ढंग से संचालित रहनी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी वैक्सीनेशन सेण्टर निरन्तर संचालित रहे एवं वैक्सीन की उपलब्धता बनी रहे।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि प्रदेश सरकार द्वारा माह जून, 2021 में एक करोड़ वैक्सीन एडमिनिस्टर किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस माह में राज्य में अभी तक 46 लाख वैक्सीन की डोज एडमिनिस्टर किए जा चुके हैं। इस गति से जून, 2021 में 01 करोड़ के निर्धारित लक्ष्य से अधिक वैक्सीन एडमिनिस्टर की जा सकती हैं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य बेहतर और प्रभावी ढंग से चल रहा है। राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य की गुणवत्ता को इसी प्रकार बनाए रखा जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी माह जुलाई, 2021 में 10 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन प्रतिदिन एडमिनिस्टर किए जाने का लक्ष्य रखकर वैक्सीनेशन कार्य की योजनाबद्ध एवं प्रभावी तैयारी की जाए। इसके लिए पूरी प्लानिंग के साथ आवश्यक कोल्ड चेन, वैक्सीनेटर्स, वैक्सीनेशन सेण्टर की व्यवस्था कर ली जाए। वैक्सीनेटर्स की ट्रेनिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाए। वैक्सीनेशन सेण्टर में अनिवार्य रूप से वेटिंग एरिया तथा ऑब्जरवेशन एरिया की व्यवस्था हो, जिससे वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि सभी गेहूं क्रय केन्द्र व्यवस्थित एवं सुचारु ढंग से संचालित हैं। एम0एस0पी0 के तहत अब तक 52.25 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। यह एक रिकॉर्ड है। किसानों को निर्धारित समय-सीमा में उनकी उपज के मूल्य का भुगतान कराया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत अब तक कुल क्रय किए गए गेहूं मूल्य की 88 प्रतिशत धनराशि का भुगतान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री जी को यह भी अवगत कराया गया कि राज्य में सभी औद्योगिक गतिविधियां सुचारु रूप से संचालित हैं। औद्योगिक इकाइयों तथा संस्थानों में स्थापित सभी कोविड हेल्प डेस्क तथा कोविड केयर सेण्टर कार्यशील हैं।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं का परीक्षाफल तैयार करने के सम्बन्ध में गाइडलाइंस शीघ्र तय कर परीक्षाफल तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं का सम्यक आयोजन न होने के कारण परीक्षा फल की मेरिट लिस्ट न तैयार की जाए। प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों की परीक्षा कराई जाए। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों की प्रोन्नति किए जाने के सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय लिया जाए।

Related Articles

Back to top button