उत्तर प्रदेश

ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के लिए समस्त श्रम प्रवर्तन अधिकारियों की लॉगइन आई.डी. बनाने के निर्देश

लखनऊ: उ0प्र0 श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) श्री सुनील भराला ने परिषद द्वारा संचालित योजनाओं के ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के लिए समस्त श्रम प्रवर्तन अधिकारियों की लॉगइन आई.डी. बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अधिकारियों को लाभार्थियों के आवेदन प्राप्त करने हैं, कम लाभार्थी चयन की स्थिति में संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
श्रम परिषद के अध्यक्ष श्री भराला ने आज इन्दिरा भवन स्थित सभागार में परिषद की 78वीं बैठक कर रहे थे। बैठक में परिषद श्रमिकों के हितार्थ विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। इस दौरान चेतन चौहान खेल प्रोत्साहन योजना के तहत राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को लखनऊ में बृहद कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। साथ ही नर्सिंग होम/विद्यालयों में कार्यरत कर्मकारों को परिषद की योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर भी विचार विमर्श किया गया। परिषद द्वारा दिसम्बर 2021 तक महापुरूषों की जयन्ती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम मण्डल मुख्यालयों पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि जुलाई 2021 तक प्राप्त आवेदन पत्रों में पात्र 99 लाभार्थियों को कुल धनराशि रु0 11.72 लाख की स्वीकृति प्रदान कर दी गई।
श्री भराला ने बताया कि उ0प्र0 दुकान वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम 1962 से आवर्त श्रमिकों की पुत्रियों को महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक सहायता योजना का लाभ दिया जायेगा। साथ ही परिषद की योजनाओं का लाभ शासन की नीति के अनुसार दो पुत्रियों तक ही मिलेगा।
वर्तमान वित्तीय वर्ष में परिषद की योजनाओं के लिये आवेदन पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि को 30 सितम्बर 2021 करने का निर्णय लिया गया।

Related Articles

Back to top button