उत्तराखंड समाचार

माता अमृतानंदमयी मठ ने कुंभ मेले में साधुओं और तीर्थयात्रियों के निःशुल्क चेक-अप के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल अस्पताल मुहैया कराया

हरिद्वार: अम्मा के नाम से लोकप्रिय माता अमृतानंदमयी देवी के आशीर्वाद से, माता अमृतानंदमयी मठ (एमएएम) ने हरिद्वार में कुंभ मेले में एक नए और पूरी तरह से सुसज्जित मोबाइल टेलीमेडिसिन वैन के रूप में एक श्उन्नत मोबाइल हॉस्पिटलश् की व्यवस्था की है। यह मोबाइल हॉस्पिटल हरिद्वार में कुंभ मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों और साधुओं को निःशुल्क चिकित्सा जांच, परामर्श और दवाइयाँ प्रदान कर रहा है। हरिद्वार में ऋषिकुल मेडिकल कॉलेज कैंपस (आयुर्वेद) के पास   तैनात यह वैन, अमृता स्वस्थ कुंभ -21  (एलोपैथी सेवाओं) का एक हिस्सा है, जहां उपलब्ध करायी जा रही सेवाएं 27 अप्रैल, 2021 तक प्राप्त की जा सकती है। आपातकालीन मामलों में सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अलग एम्बुलेंस भी मुहैया करायी गई है।

माता अमृतानंदमयी मठॉ दिल्ली के प्रभारी स्वामी निजाममृतानंद ने कहा, ’हम हमेशा मानवता की मदद करने के लिए प्रयासरत रहे हैं और हमने मानव जाति के लिए अपनी निस्वार्थ सेवाओं की पेशकश की है। हमारी फिलॉस्फी के अनुसार, हम मोबाइल अस्पताल के इस विचार के साथ आए थे ताकि हम कुंभ मेले के भक्तों की सेवा कर सकें। वैन पूरी तरह से उन्नत चेक-अप सुविधाओं और एक मेडिकल टीम से सुसज्जित है, जिसमें कोच्चि और फरीदाबाद के अमृता अस्पताल के 10 विशेषज्ञ शामिल हैं, साथ ही 10 पैरामेडिक्स और 10 स्वयंसेवक 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं। हम वैन में डायग्नोस्टिक जांच और ब्लड प्रेशर चेकिंग, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी (ईसीजी) , कोलेस्ट्रॉल, शुगर और किडनी फंक्शन टेस्ट,  एक्स-रे जैसी निरू शुल्क चिकित्सा जांच भी कर रहे हैं। जरूरतमंद मरीजों के लिए निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और निःशुल्क दवा वितरण की भी व्यवस्था की गई है।”

माता अमृतानंदमयी मठ, उत्तराखंड के समन्वयक श्री प्रमोद कृष्णन ने कहा, “हमने ऋषिकुल मेडिकल कॉलेज परिसर में वैन को तैनात किया है क्योंकि यह रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड दोनों के करीब है, जिससे सभी जरूरतमंद तीर्थयात्री और संत यहां आसानी से आ जाते हैं। हाई-टेक टेलीमेडिसिन वैन यूएसजी , इको, एक्सदृरे, बायो केमिस्ट्री, पूरी तरह से ऑटो एनालाइजर, सेंट्रीफ्यूज 8 स्लॉट, हेमटोलॉजी एनालाइजर सेल काउंटर (5 भाग) और प्रिंटर, ईसीजी मशीन (10 लीड), पल्स ऑक्सीमीटर, डिफिब्रिलेटर, माइक्रोस्कोप, नेबुलाइजर, ऑक्सीजन सिलेंडर (7,000 लीटर)ॉ फ्रिज (30 लीटर), एंटीना, ओटी बेड, कंप्यूटर टीवी मॉनिटर, लैपटॉप और एलईडी डिस्प्ले 40 इंच, प्रिंटर (कलर लेजर), पावर जनरेटर, सोलर पैनल और सोलर इन्वर्टर (यूपीएस 4 केवी) और एक पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी लैस है।’

अमृता स्वस्थ कुंभ -21 अम्मा के आश्रम द्वारा आयोजित एलोपैथिक चिकित्सा शिविर है, जिसका उद्घाटन वीएचपी अंतर्राष्ट्रीय आयोजन सचिव (नई दिल्ली) श्री दिनेशजी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री मदन कौशिक, हरिद्वार के डीएम श्री रविशंकर, ऋषिकुल आयुर्वेदिक अस्पताल के वीसी श्री सुनील, और हरिद्वार, कोच्चि, फरीदाबाद और दिल्ली के अन्य गणमान्य व्यक्ति की सम्मानित उपस्थिति में किया गया था।

माता अमृतानंदमयी मठ कोच्चि में 1,100 बेड वाले सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का प्रबंधन करता है, जिसकी 1998  में स्थापना की गयी थी और भारत में कई निःशुल्क हेल्थकेयर क्लीनिक, दवा औषधालय और अस्पताल की भी स्थापना की गई। यह दिल्ली , राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 2,200 बिस्तर वाले अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया में है। मठ ने 1998 से 40 लाख से अधिक लोगों को निःशुल्क चिकित्सा देखभाल और सर्जरी की सुविधा प्रदान की है जिसमें सुपर-स्पेशिएलिटी सर्जरी में हृदय शल्य चिकित्सा, मस्तिष्क सर्जरी और गुर्दा प्रत्यारोपण शामिल हैं। अमृता इंस्टीच्यूट निरू शुल्क उपचार के अलावा, स्लाइडिंग स्केल पर देखभाल की सुविधा प्रदान करता है, जिससे लोगों को भुगतान करने में सुविधा होती है और उन्हें उतना ही भुगतान करना होता है जितना भुगतान वे कर सकते हैं। यह अक्सर कुल चिकित्सा खर्च का न्यूनतम प्रतिशत होता है।

Related Articles

Back to top button