उत्तराखंड समाचार

स्वामित्व योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सचिवालय में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव

देहरादून: मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रदेश में संचालित स्वामित्व योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सचिवालय में बैठक संपन्न हुई।
मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह द्वारा अन्य राज्यों यथा महाराष्ट्र, हरियाणा में जहां यह योजना पूर्व से चल रही है, के अनुभवों का भी लाभ प्रदेश की स्वामित्व योजना में शामिल करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि योजना के अंतर्गत राज्य तथा जिला स्तर पर गठित की जाने वाली समितियों तथा अनुश्रवण समितियों का गठन किया जा चुका है।
बैठक में बताया गया कि शासन स्तर से भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में योजना के प्रथम चरण में चिन्ह्ति जनपद पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा एवं ऊधमसिंहनगर में पांच-पांच ग्रामों के क्लस्टरों में ड्रोन सर्वे हेतु धारा-48 के अंतर्गत अधिसूचना जारी की जा चुकी है। जनपद पौड़ी की चाकीसैंण एवं यमकेश्वर तहसील के 5-5 ग्रामों के क्लस्टरों में आबादी वाले क्षेत्रों को ड्रोन तकनीकी से सर्वेक्षण करवाये जाने हेतु कार्यदायी विभाग सर्वे ऑफ इण्डिया को सूचना उपलब्ध करा दी गई है तथा कार्यदायी विभाग द्वारा चिन्ह्ति ग्रामों के क्लस्टरों में ग्राउन्ड कन्ट्रोल प्वाइंट स्थापित किये जा चुके है। साथ ही चिन्ह्ति ग्रामों में ड्रोन सर्वेक्षण हेतु आबादी क्षेत्र में सम्पत्तियों की चिन्हीकरण का कार्य प्राधिकृत विभाग पंचायत एवं राजस्व विभाग द्वारा किया जा चुका है। कार्यदायी विभाग द्वारा चिन्ह्ति क्लस्टर में ड्रोन सर्वेक्षण के तहत फोटोग्राफी का कार्य भी किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button