उत्तराखंड समाचार

महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की बैठक करती हुईः विभागीय मंत्री रेखा आर्य

देहरादून: प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास, पशुपालन, भेड़ एवं बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने विधान सभा सभाकक्ष में सभी जनपदों के महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
उन्होंने सभी जनपदों में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राज्य एवं केन्द्र पोषित योजनाओं की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि विभाग द्वारा जो भी योजनाऐं महिलाओं एवं बच्चों के लिए चलाई जा रही हैं, उसका लाभ सभी लाभार्थी को मिलना चाहिए। इन योजनाओं के प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये। बजट का सदुपयोग न कर पाने एवं कार्यों में लापरवाही पाये जाने पर प्रतिकूल प्रविष्टी दिये जाने के निर्देश दिये।
विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए आवंटित बजट के सदुपयोग पर बल दिया और कहा कि प्रचार-प्रसार से आम लोगों को योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसके प्रभाव से लाभार्थियों की संख्या बढ़ेगी और बजट का समुचित उपयोग भी हो सकेगा। योजनाओं के प्रचार-प्रसार में दिवार पेंटिंग और नव-प्रवर्तन कार्यों पर विशेष बल दिया तथा एफ.एम.रेडियो द्वारा पोषण अभियान की जानकारी देने का निर्देश दिया।
आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की 100 प्रतिशत उपस्थित पर जोर दिया। उन्होंने इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी की जिम्मेदार निर्धारित किया।
बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओं योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना का प्रचार-प्रसार तथा जनजागरूगता के लिए विशेष कार्यक्रम चलाये जाऐं। जनजागरूगता कार्यक्रम के अन्तर्गत कैरियर काउंसिलिंग, रैली निकालना, बेटी का जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाना और जनपदीय महिला अधिकारियों का ग्राम स्तर पर जाकर उदाहरण प्रस्तुत करना इत्यादि नवप्रवर्तन कार्यों पर जोर दिया गया।
उन्होंने समीक्षा बैठक में बजट में आवंटित धन को समय पर व्यय करने का निर्देश देते हुए कहा कि व्यय करने का तौर-तरीका भी सही होना चाहिए। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की अगली बैठक पुनः 16 मार्च को आहूत की गई है।
इस अवसर पर सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास सौजन्या, उप निदेशक श्रीमती सुजाता एवं डाॅ.एस.के. ंिसह, मुख्य परिवीक्षा अधिकारी महिला कल्याण मोहित चैधरी, डी.पी.ओ. देहरादून अखिलेश मिश्र, हरिद्वार मुकुल चैधरी, पौड़ी जितेन्द्र सिंह, नैनीताल अनुलेखा बिष्ट, पिथौरागढ संजय गौरव, टिहरी संदीप अरोड़ा, बागेश्वर राजेन्द्र प्रसाद बिष्ट, रूद्रप्रयाग मनविन्दर कौर, सी.डी.पी.ओ हिमांशु बडोला एवं पीताम्बर प्रसाद सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button