उत्तराखंड समाचार

उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करते हुएः विभागीय मंत्री डाॅ धन सिंह रावत

देहरादून: प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धन सिंह रावत ने विधान सभा सभाकक्ष में उच्च शिक्षा विभाग की बैठक की।
उत्तराखण्ड में गुणवत्ता युक्त शिक्षा एवं विकास के लिए तीन माॅडल काॅलेज एवं एक व्यवसायिक काॅलेज का आरम्भ होगा। इस सम्बन्ध में मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने कहा कि टेण्डर सहित महत्पूर्ण औपचारिकताऐं एक माह के भीतर पूर्ण कर ली जाए।
उत्तराखण्ड के छात्रों को रोजगार युक्त एवं आधुनिक पैटर्न पर हरिद्वार ग्रामीण, किच्छा और देवीधूरा में तीन माॅडल काॅलेज एवं पौड़ी के पैठाणी में एक व्यवसायिक काॅलेज की स्थापना होगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने प्रत्येक माॅडल काॅलेज के लिए 12 करोड़ रूपये एवं व्यवसायिक काॅलेज के लिए 26 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की है।
रोजगार युक्त एवं आधुनिक पैटर्न पर व्यवसायिक काॅलेज में बी.टेक. डिग्री के अन्तर्गत, टूरिज्म एण्ड हाॅस्पिटिलिटी, हाॅस्पिटल हेल्थ केयर, रिन्यूवल एनर्जी, फायर सेफ्टी, फूड प्रोसेसिंग एवं बैचलर आॅफ डिजाईनिंग के अन्तर्गत प्रोडक्ट डिजाइनिंग की शिक्षा का प्रबन्धन किया जायेगा।
माॅडल काॅलेज में रोजगार उन्नमुखी शिक्षा के अन्तर्गत बी.बी.ए., लाजिस्टिक मैनेजमेंट, बी.ए. आनर्स अर्थशास्त्र, बी.लिब, एम.लिब, मास काॅम जनर्लिज्म, योगा नेचुरल पैथी, बी.काम. बैंकिग इंश्योरेंस की शिक्षा का प्रबन्ध किया जायेगा।
इस अवसर पर विधायक राजेश शुक्ला और स्वामी यतीश्वरानन्द, प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन, सचिव उच्च शिक्षा अशोक कुमार, संयुक्त सचिव एम.एम.सेमवाल, अपर निदेशक रचना नौटियाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button