खेलदेश-विदेश

एशियाई खेलों की स्क्वॉश स्‍पर्धा में बेहतर प्रदर्शन के लिए मंत्रालय ने क्रिस वॉकर की नियुक्ति को मंजूरी दी

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने इस साल के अंत में होने वाली एशियाई खेलों में भारतीय टीम के बेहतर प्रदर्शन को ध्यान में रखते दो बार के विश्व स्क्वॉश चैंपियनशिप पदक विजेता क्रिस वॉकर को विदेशी कोच के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है। स्क्वॉश और साइक्लिंग में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले वॉकर को 16 सप्ताह के लिए अनुबंधित किया गया है।

भारतीय खेल प्राधिकरण की चयन समिति और स्क्वॉश रैकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉकर की नियुक्ति की सिफारिश की थी। 1997 में मार्क क्रेन्स के साथ उन्होंने उद्घाटन सत्र की विश्व डबल्स स्क्वॉश चैंपियनशिप जीती थी। संयुक्त राज्य अमेरिका में जाने के बाद वह अमेरिकी टीम के राष्ट्रीय कोच बन गए।

उन्होंने कहा कि मैं वर्ल्ड डबल्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स के साथ इतने महत्वपूर्ण वर्ष में टीम इंडिया के साथ काम करने को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकता। मैं फेडरेशन के साथ मिलकर काम करूंगा और इन आगामी प्रतियोगिताओं में भारतीय स्क्वॉश टीम के सभी खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ स्क्वॉश खेलने में पूरी तरह से तैयार करने में मदद करूंगा। मैं वास्तव में आने वाले वर्ष की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

उन्होंने 1993 और 1996 विश्व ओपन स्क्वॉश चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीते और 1995 व 1997 में विश्व टीम चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली इंग्लैंड की टीमों का हिस्सा थे। उन्होंने 1998 और 2002 में राष्ट्रमंडल खेलों में डबल्‍स स्‍पर्धा में कांस्य पदक जीते। 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने साइक्लिंग में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया।

हाल ही में कुआलालंपुर में आयोजित एशियाई टीम चैंपियनशिप में सौरव घोषाल, रमित टंडन और महेश मनगांवकर की भारतीय पुरुष टीम उपविजेता रही। जोशना चिनप्पा, सुनैना कुरुविला और उर्वशी जोशी के साथ महिला टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस साल दो प्रमुख आयोजनों में भारत बेहतर प्रदर्शन कर पदक हासिल करना चाहता है।

राष्ट्रमंडल खेल बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त तक और एशियाई खेल चीन के हांगझोऊ में 10 से 25 सितंबर तक होने हैं।

भारत ने राष्ट्रमंडल खेल 2018 में युगल जोड़ियों के माध्यम से दो रजत पदक जीते; इसमें दीपिका पल्लीकल कार्तिक ने महिला युगल में जोशना चिनप्पा और मिश्रित युगल में सौरव घोषाल के साथ भागीदारी की। 2018 के एशियाई खेलों में भारत ने पांच पदकों पर कब्जा किया, जिसमें तीन स्पर्धाओं में एक रजत (महिला टीम) और चार कांस्य पदक शामिल हैं।

भारतीय खिलाड़ियों की पीएसए विश्व रैंकिंग :

पुरुष : सौरव घोषाल (16), रमित टंडन (50), महेश मनगांवकर (51), विक्रम मल्होत्रा (71) और वेलावन सेंथिलकुमार (122)।

महिला : जोशना चिनप्पा (10), तन्वी खन्ना (77), सुनैना कुरुविला (108), आकांक्षा सालुंखे (157), उर्वशी जोशी (169)।

Related Articles

Back to top button