देश-विदेश

संस्कृति मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय ने संगीत और नाट्य परम्परा पर ‘धारा’ का आयोजन किया

संस्कृति मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय ने 5-6 जनवरी, 2023 को तमिलनाडु के तंजावुर में एसएएसटीआरए (मान्य विश्वविद्यालय) में ब्रहाट, प्राच्यम और संगम टॉक्स के सहयोग से संगीत और नाट्य परम्परा पर ‘धारा’ का आयोजन किया।

‘धारा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में जागरूकता पैदा करने, संरक्षित करने और भारतीय ज्ञान प्रणाली के कई डोमेन को बढ़ावा देने के लिए सम्मेलनों की एक श्रृंखला है।

आयोजन का उद्देश्य हमारी नाट्य कला की परंपराओं को पुनर्जीवित करने और लोकप्रिय बनाने के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट 2047 बनाना है और इस इकोसिस्टम के सामने आने वाली चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करना है।

culture-1

मुख्य अतिथि डॉ. पद्मा सुब्रह्मण्यम (अध्यक्ष, नृत्योदय), प्रोफेसर गंती एस. मूर्ति (राष्ट्रीय समन्वयक, आईकेएस डिवीजन), डॉ. आर. चंद्रमौली (रजिस्ट्रार, एसएएसटीआरए विश्वविद्यालय), संस्कृति मंत्रालय से श्री श्रीनिवासन अय्यर जैसे गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में इस धारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया और प्रो. अनुराधा चौधरी (आउटरीच को-ऑर्डिनेटर, आईकेएस डिवीजन) द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

डॉ. पद्मा सुब्रह्मण्यम ने अपने मुख्य भाषण में भारत की समृद्ध अमूर्त विरासत की महिमा, हमारे सामने आने वाली चिंताओं और हमारी नाट्य कलाओं के लिए भविष्य के रोडमैप को संक्षेप में प्रस्तुत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय कलाएं हमारे अंदर निहित दिव्यता को साकार करने का एक मार्ग हैं। उन्होंने बताया कि कैसे देश के युवाओं को एक ऐसी संस्कृति पर गर्व करने की जरूरत है जो अखंड बनी हुई है और हमारी कला की विधाओं का सम्मान करने वाले कलाकारों में विकसित हुई है।

अगले दो दिनों तक लगातार पैनल चर्चा में देश भर के प्रख्यात चिकित्सकों, शोधकर्ताओं, नवप्रवर्तकों और शिक्षकों ने संगीत और नृत्य में कर्नाटक, हिंदुस्तानी और लोक (गायन और वाद्य) परंपरा का प्रतिनिधित्व किया।

प्रतिभागियों और छात्रों ने संगीत परंपरा का प्रतिनिधित्व करते हुए श्री कन्नन बालाकृष्णन और उनकी टीम द्वारा जुगलबंदी, श्रीमती तारा किनी और उनकी टीम द्वारा सुनाद और श्री थोकचोम तोलेन मेइती तथा उनकी टीम द्वारा नाट्य परंपरा का प्रतिनिधित्व करते हुए मणिपुरी नृत्य प्रस्तुति और संगीत मंचन परंपरा का प्रतिनिधित्व करते हुए डॉ. रेवती सकलकर द्वारा लोका में एक संगीत नाट्य जैसे मंत्रमुग्ध कर देने वाले कार्यक्रमों को भी देखा।

अंत में छात्रों और सम्मेलन के वक्ताओं ने आगामी वर्षों के लिए काम करने और भारत की सदियों पुरानी प्रदर्शन कलाओं के उज्ज्वल भविष्य के सूत्रधार बनने के लिए कई कार्य बिंदुओं के बारे में बताया। इन्हें एक औपचारिक श्वेत पत्र के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा जिसका शीर्षक होगा: धारा – संगीत और नाट्य परंपरा के लिए विजन 2047″।

Related Articles

Back to top button