देश-विदेश

मिशन सागर: आईएनएस ऐरावत कोविड राहत आपूर्ति के साथ थाईलैंड पहुंचा

इन दिनों जारी मिशन सागर के अंतर्गत आईएनएस ऐरावत दिनांक 3 सितंबर 2021 कोकोविड राहत सामग्री के साथ थाईलैंड के सट्टाहिप पहुंचा। जहाज थाईलैंडसरकार द्वारा चल रही कोविड-19 महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में अनुमानितआवश्यकता के आधार पर 300 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर वितरित कर रहा है ।

आईएनएस ऐरावत को दक्षिण पूर्व एशिया में उन मित्र देशों को कोविड राहत देनेके लिए तैनात किया गया है जो भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन सागर (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फ़ॉर ऑल इन द रीजन) के तत्वावधान में कोविड 19 महामारी से जूझ रहे हैं। वर्तमान तैनाती में जहाज ने थाईलैंड पहुंचने सेपहले इंडोनेशिया और वियतनाम को कोविड राहत सामग्री पहुंचाई है।

एक लैंडिंग शिप टैंक (लार्ज) क्लास का जहाज़ आईएनएस ऐरावत पूर्वी नौसेनाकमान के तहत विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसैनिक बेड़े का एक हिस्सा ह । जहाज को स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है और इसे प्रतिकूल तटों पर सैन्यवाहनों और कार्गो को शामिल करने के लिए बनाया गया है। उनकी अन्य भूमिकामें मानवीय सहायता एवं आपदा राहत (एचएडीआर) शामिल है। इस प्रकार यह जहाज़इस मिशन के लिए पसंदीदा रहा है। जहाज ने अप्रैल 2021 से कोविड-19 से लड़नेके लिए देश के प्रयासों में सक्रिय रूप से भाग लिया है।

Related Articles

Back to top button