उत्तराखंड समाचार

एनआईआईएफटी डिज़ाइन, प्रबन्धन एवं प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में छात्रों को बेहतर भविष्य प्रदान करता है: सरदार इंद्रजीत सिंह

देहरादून: एनआईआईएफटी की स्थापना मोहाली में 1995 में पंजाब सरकार के द्वारा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के तहत की गई। एनआईआईएफटी डिज़ाइन, प्रबन्धन एवं प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है, जहाँ देश भर से महत्वाकांक्षी विद्यार्थी आकर इसके शिक्षा कार्यक्रमों से लाभान्वित होते हैं। साल दर साल यह संस्थान अपने प्रोग्राम में नए पाठ्यक्रमों को शामिल कर रहा है और परिधान उद्योग के साथ इसके लगातार बेहतर संबंध स्थापित हो रहें हैं। फैशन के कारोबार में उद्योग जगत को प्रशिक्षित पेशेवर उपलब्ध कराने के लिए एनआईआईएफटी, मोहाली ने साल 2008 में लुधियाना केन्द्र की स्थापना की।

एनआईआईएफटी के रजिस्ट्रार सरदार इंद्रजीत सिंह ने गुरूवार को होटल इन्द्रलोक में पै्रसवार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि आउटलुक पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार यह संस्थान आज देश में नवें स्थान पर है।

रजिस्ट्रार सरदार इंद्रजीत सिंह ने कहा कि श्री सुंदर साम अरोड़ा माननीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सरकार के गतिशील नेतृत्व और सक्षम मार्गदर्शन के तहत एनआईआईएफटी काम कर रहा हैं।

श्रीमती विनी महाजन, आईएएस, मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य पंजाब सरकार, अध्यक्ष एनआईआईएफटी एवं श्री मंजित सिंह ब्रार, आईएएस, आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य पंजाब सरकार एनआईआईएफटी के महानिदेशक द्वारा प्रशासित करने के साथ छात्रों के सुनहरे भविष्य के लिए अपना अमूल्य मार्गदर्शन दे रहे हैं।

संस्थान निम्नलिखित पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता हैः-

10+2 के बाद फैशन डिज़ाइन में बी. एस. सी.

10+2 के बाद टेक्सटाईल डिज़ाइन में बी. एस. सी.

10+2 के  बाद फैशन डिज़ाइन (निट्स) में बी. एस. सी.

स्नातक के बाद परिधान विनिर्माण प्रोद्यौगिकी (गारमेन्ट मैनुफैक्चरिंग टेकनोलोजी) में एम. एस. सी.

 स्नातक के बाद फैशन विपणन एवं प्रबन्धन (फैशन मार्केटिंग एण्ड मैनेजमेन्ट) में एम. एस. सी

एनआईआईएफटी के रजिस्ट्रार सरदार इंद्रजीत सिंह ने पत्रकारों को बताया कि विद्यार्थियों को भर्ती के लिए एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसका आयोजन दो जून, 2019 को किया जाएगा तथा जिसके आॅनलाईन पंजीकरण अप्रैल, 2019 से शुरू हो गये हैं एवं आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 23 मई, 2019 है। परिणामों की घोषणा 20 जून, 2019 में की जाएगी तथा 25-26 जून, 2019 को यूजी प्रोग्रामों की साक्षात्कार सिचुएशन परीक्षा ली जायेगी। पहली काउन्सलिंग से लेकर तीसरी काउन्सलिंग 26 व 28 जून को होगी एवं फीस भी 26 व 28 जून को ली जाएगी तथा विस्तृत विवरण वेबसाईट ूूूण्दपपजिपदकपंण्बवउ पर उपलब्ध है।

एनआईआईएफटी मोहाली परिसर में फैला है। अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर से युक्त यह परिसर सभी सुविधाओं से लैस है जैसेः पुस्तकालय, संसाधन केन्द्र, आर्ट स्टुडियो,अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं, सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग, डिज़ाइन साॅफ्टवेयर। लुधियाना में उपरोक्त सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

प्लेसमेन्ट एनआईआईएफटी सभी क्षेत्रों जैसे फैशन डिज़ाइन, टेक्सटाईल डिज़ाइन, गारमेन्ट मैनुफैक्चरिंग टैकनोलोजी, फैशन मार्केटिंग मैनेजमेन्ट आदि से पास होने वाले विद्यार्थियों को लगभग 100 फीसदी प्लेसमेन्ट उपलब्ध कराता है। विद्यार्थियों को कई अग्रणी कम्पनियों जैसे वर्धमान, टाईनोर आॅर्थोटिक्स लिमिटेड, जिनी एण्ड जाॅनी, सत्यपाॅल, कैसकेड, आॅक्टेव, कैपसनस, स्पोर्टकिंग, ट्रिडेंट आदि में नौकरियां दी गई हैं।

हमारे फैशन डिज़ाइन के विद्यार्थी ऐसी अंतः विषयी शिक्षा प्राप्त करते हैं जो उन्हें उद्योग जगत की भावी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करती है। दोनों संस्थानों एवं फैकल्टी के सहयोग से सभी विद्यार्थियों को अपने पेशे में कामयाबी हासिल करने का मौका मिलता है।

इससे पूर्व सुबह के समय बल्लूपुर चैक स्थित पहल डिजाईन संस्थान में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को अपने मतदान के अधिकार के बारे में जागरूक करना था। छात्रों को बताया गया कि सभी को वोट देना चाहिए। चित्रकला प्रतियोगिता में लगभग 100 छात्रों ने भाग लिया। जिसमें कार्तिक महाजन प्रथम, श्रेया सिंह रोहेला द्वितीय व मेधा उपाध्याय तृतीय स्थान पर रहे छात्रों को क्रमशः पांच हजार, तीन हजार व दो हजार पुरस्कार के रूप में दिया गया। सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रेरणा बिष्ट, स्मृति राणा व अर्सिता नेगी को एक-एक हजार रूपये दिये गये।

इस अवसर पर पहल डिजाईन संस्थान देहरादून के निदेशक श्री विजय ठाकुर, एनआईआईएफटी के सतनाम सिंह व पहल डिजाईन संस्थान के छात्र-छात्राऐं मौजूद रही।

Related Articles

Back to top button